Move to Jagran APP

पर्यटकों के लिए फिर से खुलेगा मोहाली का Chatbir Zoo, इस दिन से मिलेगी चिड़ियाघर में एंट्री

मोहाली के छतबीड़ जू को पर्यटकों के लिए फिर से खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक चिड़ियाघर खोलने के लिए जो गाइडलाइन आएगी उनमें 65 साल से ज्यादा आयु और पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को जू में आने की इजाजत नहीं होगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 03:57 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 03:57 PM (IST)
पर्यटकों के लिए फिर से खुलेगा मोहाली का Chatbir Zoo, इस दिन से मिलेगी चिड़ियाघर में एंट्री
जू प्रशासन ने सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मोहाली। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले कई महीनों से बंद छतबीड़ चिड़ियाघर (Chatbir Zoo) में अब फिर से रौनक लौट आएगी। लोग जू में जाकर फिर से शेर, सांप, बंदर सहित अन्य जानवरों का दीदार कर सकेंगे। हालांकि कुछ शर्तों के साथ लोगों के लिए जू को खोला जाएगा। कोविड की दूसरी लहर के दौरान चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था। लेकिन प्रशासन की ओर से जिले के धीरे धीरे करके अनलॉक किया गया है। इसी कड़ी में अब छतबीड़ जू को भी अगले हफ्ते से पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। 

loksabha election banner

वहीं, कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आंशका के बीच लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे कोविड गाइडलाइन की सख्ती से पालना करें। जानकारी के मुताबिक चिडिय़ाघर खोलने के लिए जो गाइडलाइन आएगी उनमें 65 साल से ज्यादा आयु और पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को जू में आने की इजाजत नहीं होगी। 

ध्यान रहे कि कोविड की पहली लहर के दौरान चिडिय़ाघर बीते वर्ष 2020 में मार्च माह में बंद कर दिया गया था। जिसके बाद इसे पब्लिक के लिए दिसंबर 2020 को खोला गया था। इस साल बीते अप्रैल के आखिरी सप्ताह में इसे फिर से आम पब्लिक के लिए बंद कर दिया गया था। चिडिय़ाघर को खोलने के लिए प्रबंधन की ओर से प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है। सरकार से मंजूरी मिलते ही इसे खोल दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि अगले सप्ताह इसे आम पब्लिक के लिए खोल दिया जाए।

चिडिय़ाघर में आने वालों के लिए इसके खुलने का समय सुबह 9.30 से शाम 4.30 बजे तक रहेगा। पर्यटकों को चिडिय़ाघर में एंट्री के लिए टिकट्स, पार्किंग व बैटरी ऑपरेटिंग वाहनों की सवारी के लिए टिकटें जू की साइट पर जाकर ऑनलाइन बुक करनी होगी। जू में किसी तरह की कैश डिलिंग नहीं होगी। हर दो घंटे के लिए करीब 18 सौ पर्यटकों को जू में एंट्री दी जाएगी। वहीं पर्यटकों के लिए लॉयन सफारी, डियर सफारी और अन्य इंडोर सुविधाएं बंद रखी जाएगी। चिडिय़ाघर के फील्ड डायरेक्टर नरेश महाजन ने कहा कि चिडिय़ाघर को खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है। उम्मीद है कि अगले सप्ताह जू आप पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.