Move to Jagran APP

आज फीफा ई-नेशन सीरीज-2021 में भिड़ेगा चंडीगढ़ का चरणजोत सिंह, 60 देशों की टीमें ले रही हिस्सा

फीफा ई-नेशन सीरीज-2021 का शुक्रवार से आगाज हो रहा है। इसमें विश्व भर के 60 देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टीम में शामिल पहला नाम चंडीगढ़ के 18 वर्षीय चरणजोत सिंह का है जबकि 20 साल के मुंबई के सिड चंद्राना भी उनका साथ देंगे।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 09:16 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 09:16 AM (IST)
आज फीफा ई-नेशन सीरीज-2021 में भिड़ेगा चंडीगढ़ का चरणजोत सिंह, 60 देशों की टीमें ले रही हिस्सा
भारतीय टीम में शामिल चंडीगढ़ का 18 वर्षीय चरणजोत सिंह।

चंडीगढ़, जेएनएन। फीफा ई-नेशन सीरीज-2021 का शुक्रवार से आगाज हो रहा है। इसमें विश्व भर के 60 देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत ई-नेशनल का हिस्सा है और ई-स्पोर्ट्स फीफा-21 गेम में अपनी चुनौती पेश करेगा। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआइएफएफ) की चुनी भारतीय टीम में दो ई-एथलीट्स शामिल हैं। भारतीय टीम में शामिल पहला नाम चंडीगढ़ के 18 वर्षीय चरणजोत सिंह का है जबकि 20 साल के मुंबई के सिड चंद्राना भी उनका साथ देंगे। चरणजोत गवर्नमेंट स्कूल-16 के स्टूडेंट है और वे पहली बार इंटरनेशनल लेवल पर देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस टूर्नामेंट में इंडिया की टीम दुनियाभर की टॉप 24 टीमों का सामना करेंगे।

loksabha election banner

इन दिग्गज टीमों से होगा सामना

चरणजोत और चंद्राना प्लेस्टेशन-4 के साथ साथ एक्सबॉक्स प्लेटफॉर्म पर अपनी गेम खेलेंगे। उनके साथ चेन्नई के विग्नेश प्लेस्टेशन पर और दिल्ली के लोकमान्यु चर्तुवेदी एक्सबॉक्स पर नेशनल स्क्वॉड का हिस्सा होंगे। भारतीय टीम मिडल ईस्ट और अफ्रीका जोन में है। यहां पर भारत को द.अफ्रीका, कुवैत, कतर, सऊदी अरब और यूएई के साथ रखा गया है। 6 टीमों में से टॉप दो को फीफा ई-नेशन कप-2021 के फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा। छह टीमों के मिडल ईस्ट और अफ्रीका जोन में 10 हजार डॉलर की प्राइज मनी दांव पर होगी। टॉप-4 टीमें यहां पर अवॉर्ड हासिल करेंगे और उन्हें फीफा ई-नेशंस रैंकिंग पॉइंट्स भी प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे।

नौ बार नेशनल टाइटल जीत चुके हैं चरणजोत

सेक्टर-44 के रहने वाले चरणजोत ने कहा कि मैंने ई-स्पोर्ट्स की शुरुआत 2018 में की थी। पहले मैं इसे शौक के लिए खेलता था लेकिन 2018 में मेरे दोस्त ने मुझे एक कंपीटिशन खेलने को कहा। ये बेला विस्टा पंचकूला में हुआ था और मुझे नहीं पता था कि वहां देश के टॉप प्लेयर आ रहे हैं। मैंने वहां अच्छा खेला और सभी को हराकर टॉप पोजिशन हासिल की। ये मेरा पहला इवेंट था और पहली जीत भी। इसके बाद मैंने इसे करियर के तौर पर चुना। अभी तक मैंने 50 से ज्यादा कंपीटिशन खेले हैं और नौ बार मैंने नेशनल टाइटल जीता। यह किसी भी भारतीय का बेस्ट परफॉर्मेंस है। मेरे गर्व की बात है कि इसमें खेलने वाला पहला भारतीय हूं। मुझे इसके लिए फर्स्ट सीड मिली है। एआईएफएफ ने मुझे इसके लिए बहुत सपोर्ट किया है और उन्हीं की बदौलत ई-स्पोर्ट्स देश में ग्रोथ कर रहा है।

खेल के साथ कमाई भी

चरणजोत ने कहा कि ई-स्पोर्ट्स आने वाला सबसे बड़ा फील्ड है और युवा इसमें भी करियर बना सकते हैं। मेरे भी पेरेंट्स ने पहले ऑनलाइन गेमिंग के लिए मना किया था लेकिन जब मैंने उसके साथ सभी काम मैनेज किए तो उनका मुझे सपोर्ट मिला। ऐसे ही मैं सभी पेरेंट्स को कहना चाहता हूं कि अपने बच्चों के सपने का सपोर्ट करें। मैं अब इस लाइन में खेल भी रहा हूं और कमा भी रहा हूं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.