Move to Jagran APP

Womens IPL 2020 : महिला आइपीएल में चंडीगढ़ की काशवी गौतम गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी दिखाएंगी दम

काशवी गौतम आइपीएल में स्मृति मंधाना के नेतृत्व वाली ट्रेलब्लेजर टीम का हिस्सा बनेंगी। उन्होंने लॉकडाउन में बल्लेबाजी का भी अभ्यास किया है। पिछले सत्र में काशवी ने 487 रन बनाए थे जो सर्वाधिक थे। ऐसे में गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी उनसे उम्मीदें बढ़ गई हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 11:44 AM (IST)
Womens IPL 2020 : महिला आइपीएल में चंडीगढ़ की काशवी गौतम गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी दिखाएंगी दम
चंडीगढ़ की तेज गेंदबाज काशवी गौतम। (जागरण)

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। महिला आइपीएल में खेलने के लिए शहर की तेज गेंदबाज काशवी गौतम मंगलवार सुबह 10 बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट के लिए रवाना हुई। दोपहर 12 बजे की फ्लाइट से वह यूएई के लिए रवाना होंगी। आइपीएल में वो स्मृति मंधाना के नेतृत्व वाली ट्रेलब्लेजर टीम का हिस्सा बनेंगी। जहां एक ओर सभी काशवी की गेंदबाजी को लेकर बात कर रहे हैं, वहीं काशवी के कोच नागेश ने बताया कि उन्होंने लॉकडाउन में बल्लेबाजी का भी अभ्यास किया है।

loksabha election banner

यही नहीं अगर आइपीएल में काशवी को मौका मिलता है तो अपनी टीम के लिए गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी से भी काफी मदद करेगी। पिछले सत्र में काशवी ने 487 रन बनाए थे जो सर्वाधिक थे। इसलिए उन्हें पूरा विश्वास है कि काशवी बल्लेबाजी में भी अपने आपको साबित करेगी। सोमवार को यूटीसीए ने काशवी को सेक्टर-16 क्रिकेट स्टेडियम में सम्मानित किया।

बल्लेबाजी में मिडिल ऑर्डर में दे सकती है योगदान

तेज गेंदबाज का ऑलराउंडर होना बड़ी बात होती है। तेज गेंदबाजी के साथ साथ मिडिल ऑर्डर में वो टीम के लिए अपना योगदान दे सकती है। महिला भारतीय टीम में भी तेज गेंदबाज ऑलराउंडर की कमी है जो आने वाले समय में काशवी पूरा कर सकती है।

फिटनेस पर दिया ज्यादा ध्यान

काशवी ने बताया कि उन्होंने लॉकडाउन में सिर्फ फिटनेस पर फोकस किया। फिट रहने के लिए रोजाना पांच किमी से ज्यादा रनिंग की। नेट पर करीब चार घंटे गेंदबाजी कर उसमें सुधार किया।

रिस्ट का सही प्रयोग कर बनी घातक गेंदबाज

नागेश ने बताया कि जब काशवी उनके पास आई तो तेज गेंद तो डालती थी, लेकिन न तो उसकी लाइन और लेंथ ठीक थी। न तो वो अपनी रिस्ट का प्रयोग सही से कर पाती थी। जिसके बाद सबसे पहले उसकी रिस्ट और एक्शन को ठीक किया गया और लाइन लेंथ पर फोकस दिया गया। काशवी हमेशा नेट पर प्वाइंट बना कर गेंदबाजी करती है जो उसकी ताकत है।

लंबाई का मिलेगा फायदा

तेज गेंदबाज के लिए लंबाई काफी फायदा देती है। हाई आर्म एक्शन होने से गेंदबाज को अतिरिक्त उछाल तो मिलता है। यह तभी मुमकिन है जब गेंदबाज अपनी फिटनेस पर ध्यान देगा। महिला तेज गेंदबाज के लिए लंबाई बहुत मायने रखती है और कम से कम महिला तेज गेंदबाज के लिए औसतन लंबाई पांच फिट छह इंच होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.