Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में शुरू हुआ वेडिंग ड्रेस बैंक, लाखों रुपये का दुल्हन का लहंगा यहां मिलेगा फ्री

युवसत्ता के संयोजक प्रमोद शर्मा ने बताया कि अधिकांश परिवार अपनी बेटी की शादी में दुल्हन की पोशाक पर हजारों या लाखों रुपये खर्च करते हैं और यह पोशक शादी होने के तुरंत बाद अपनी वेल्यू और उपयोगिता खो देती है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 11:38 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 11:38 AM (IST)
चंडीगढ़ में शुरू हुआ वेडिंग ड्रेस बैंक, लाखों रुपये का दुल्हन का लहंगा यहां मिलेगा फ्री
स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता ने सेक्टर-26 स्थित बापूधाम कालोनी में ‘वेडिंग ड्रेस बैंक’ की शुरुआत की है।

वैभव शर्मा, चंडीगढ़। शहर में गरीबों की मदद के लिए समाजसेवी संस्थाएं काम कर रही हैं। इस बार शहर के गरीब परिवार की बेटियों की मदद के लिए एक अनोखी पहल की गई है, जिससे उनके शादी के समय कोई भी परेशानी नहीं आएगी। हर लड़की का सपना होता है कि वह अपने विवाह में दुल्हन की अच्छी और महंगी पोशाक पहने, लेकिन हर किसी के लिए यह सपना सच करना आसान नहीं होता। अब शहर की गरीब बेटियों के साथ-साथ दूसरे लोगों के लिए भी उनकी शादी का यह सपना सच होगा। शहर की स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता ने सेक्टर-26 स्थित बापूधाम कालोनी में ‘वेडिंग ड्रेस बैंक’ की शुरुआत की है।

loksabha election banner

इस वेडिंग ड्रेस बैंक को शुरू करने का उद्देश्य आर्थिक तौर पर कमजोर दुल्हनों की मदद करना है। युवसत्ता के संयोजक प्रमोद शर्मा ने बताया कि अधिकांश परिवार अपनी बेटी की शादी में दुल्हन की पोशाक पर हजारों या लाखों रुपये खर्च करते हैं और यह पोशक शादी होने के तुरंत बाद अपनी वेल्यू और उपयोगिता खो देती है। हर कोई इतनी महंगी दुल्हन की पोशाक नहीं खरीद सकता। खासकर इस कोविड के समय में। ऐसे में वेडिंग ड्रेस बैंक की शुरुआत की गई है। वेडिंग ड्रेस बैंक से कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति शादी की पोशाक ले सकता है और शादी समारोह के बाद उसे आगे के उपयोग के लिए वापस किया जा सकता है। इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

प्रमोद शर्मा ने बताया कि उन्हें यह विचार तब आया, जब पिछले हफ्ते उन्होंने केरल में इसी तरह के वेडिंग ड्रेस बैंक के बारे में सुना। तब उन्होंने सोचा कि नेशनल डे ऑफ गर्ल्स चाइल्ड इस तरह की पहल की शुरुआत की जाए। इस तरह से वह आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों में जिनके घर किसी बेटी की शादी होने वाली है उनके चेहरे पर खुशी ला पाएंगे। चंडीगढ़ प्रशासन के पूर्व डीपीआइ (स्कूल्स) एसके सेतिया की पत्नी राकेश सेतिया ने युवसत्ता के इस वेडिंग ड्रेस बैंक को अपनी शादी की पोशाक दान की।

वर्तमान में सोशल मीडिया, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप आदि पर वेडिंग ड्रेस बैंक के आइडिया का प्रचार किया जा रहा है। कोई भी जो अपनी शादी की पोशाक दान करना चाहता है वह किसी भी वर्किंग डे पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच में इसे बापूधाम कालोनी सेक्टर-26 स्थित किताबघर (शीतला माता मंदिर के सामने) में दान कर सकता है। चंडीगढ़ में फ्री-पिक-अप के लिए लोग मोबाइल नंबर 9878641712 या लैंडलाइन नंबर 0172-4345155 पर भी कॉल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.