Move to Jagran APP

स्टूडेंट्स आउट आफ स्टेशन कैसे पूरा होगा वैक्सीनेशन, चंडीगढ़ के स्कूलों को आने लगे शोकाज नोटिस

Chandigarh Vaccination For 15-18 Age Group 15 से 18 वर्ष के किशोरों का वैक्सीनेशन 100 फीसद करने के लिए शहर के 26 स्कूलों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। बावजूद इसके प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का यह लक्ष्य पूरा होता नहीं दिखा रहा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 04:20 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 04:20 PM (IST)
स्टूडेंट्स आउट आफ स्टेशन कैसे पूरा होगा वैक्सीनेशन, चंडीगढ़ के स्कूलों को आने लगे शोकाज नोटिस
चंडीगढ़ में अब तक 57 फीसद के करीब वैक्सीनेशन हुआ है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Vaccination For 15-18 Age Group: 15 से 18 वर्ष के किशोरों का वैक्सीनेशन 100 फीसद करने के लिए शहर के 26 स्कूलों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। बावजूद इसके प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का यह लक्ष्य पूरा होता नहीं दिखा रहा है। 14 जनवरी तक शहर के स्कूलों में चल रहे वैक्सीनेशन कैंप में अब तक 57 फीसद के करीब वैक्सीनेशन हुआ है। बता दें कि चंडीगढ़ में 15 से 18 साल तक के 72000 किशोर हैं, जिन्हें कोवैक्सीन का टीका लगेगा।

loksabha election banner

अभी किशोरों को कोवैक्सीन की पहली डोज का टारगेट 13 दिन बाद भी कम रहने से जहां पर स्वास्थ्य विभाग परेशान है, वहीं पर स्कूल प्रिंसिपल के लिए भी यह लक्ष्य सिरदर्द बन चुका है। स्कूल में चल रहे वैक्सीनेशन कैंप में अपने ही कैंपस स्टूडेंट्स आकर टीकाकरण नहीं करवा रहे हैं, जिसके चलते स्कूल प्रिंसिपल को प्रशासन को जबाव देना मुश्किल बन हो है।

आउट आफ स्टेशन चल रहे है स्टूडेंट्स

शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 93 हजार स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे 70 फीसद स्टूडेंट्स दूसरे राज्यों से संबंध रखते हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए शहर के सभी स्कूल 18 दिसंबर 2021 को बंद कर दिए गए थे। यह छुट्टियां 9 जनवरी 2022 तक थी। 20 दिन की छुट्टियां होने के चलते स्टूडेंट्स पैतृक गांव जा चुके हैं जो कि अभी तक वापस नहीं लौटे हैं। अब स्कूलों में आनलाइनल पढ़ाई शुरू हो चुकी है। वहीं तीन जनवरी से शुरू हुए 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण शुरू हुआ तो स्टूडेंट्स शहर में मौजूद ही नहीं हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को टीकाकरण के लिए दूसरे राज्य से कैसे बुलाया जाए यह सबसे बड़ी परेशानी है।

वैक्सीनेशन कम होने के चलते स्कूलों को जारी हुए शोकाज नोटिस

13 जनवरी को शहर के गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-23 और सेक्रेट हार्ट सेक्टर-26 में टीकाकरण का लक्ष्य जो कि 20 स्टूडेंट्स होने चाहिए थे, जो वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं पहुंचे। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने स्कूल को शोकाज नोटिस जारी करते हुए जबाव मांगा है।

दस स्टूडेंट्स के बिना नहीं शुरू हो सकती वैक्सीनेशन

टीकाकरण का लक्ष्य पूरा नहीं होने के चलते शोकाज नोटिस पाने वाली गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-23 की प्रिंसिपल सीमा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण के लिए एक समय में 10 स्टूडेंट्स का होना जरूरी है, तभी वैक्सीन की डोज एक साथ 10 स्टूडेंट्स को लगेगी। 13 जनवरी को लोहड़ी त्योहार या फिर स्टूडेंट्स बाहर होने के चलते दो से तीन स्टूडेंट्स ही एक समय पर पहुंचे। जिस कारण टीकाकरण नहीं हो सका। स्टूडेंट्स की संख्या दो से तीन घंटे तक पूरी नहीं होने के चलते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी केंद्र से चले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.