Move to Jagran APP

Chandigarh Unlock: बड़ी स्क्रीन के शौकीनों को राहत, चंडीगढ़ में सिनेमा हॉल में फिल्म देखने की मिली अनुमति

चंडीगढ़ में कोरोना के चलते लगाई गई बंदिशों में लड़ीबार राहत मिल रही है। कोरोना के मामले कम होने पर राहतों को दौर जारी है। प्रशासन ने स्कूल कॉलेज के साथ सीनेमा हॉल भी खोल दिए हैं। शहरवासी मल्टीप्लेक्स में जाकर मूवी देख सकते हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 02:55 PM (IST)
Chandigarh Unlock: बड़ी स्क्रीन के शौकीनों को राहत, चंडीगढ़ में सिनेमा हॉल में फिल्म देखने की मिली अनुमति
कोविड गाइडनाइन के मुताबिक सीनेमा हॉल को संचालित करने की हिदायत है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। कोरोना महामारी की वजह से मल्टीप्लेक्स सिनेमा को भी बंद करना पड़ा था। डेढ़ साल से बंद पड़ी इस इंडस्ट्री को कोरोना के कारण काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं आपदा में अवसर के तौर पर वेब सीरिज ने सिनेमा की अनुपस्थिति का जमकर फायदा उठाया। ओटीटी प्लेटफार्म इस दौरान खूब फल फूल गया। ओटीटी प्लेटफार्म पर कंटेंट उपलब्ध कराने की बाढ़ सी आ गई। लेकिन सिनेमा के शौकीन दर्शक लंबे समय से बड़ी सिल्वर स्क्रीन की ओपनिंग का इंतजार कर रहे थे। अब ऐसे लोगों के लिए राहत की खबर है।

loksabha election banner

शहर में मल्टीप्लेक्स और सिनेमा को चंडीगढ़ प्रशासन ने खोलने की अनुमति दे दी है। अब यह सभी पहले की तरह खुल सकेंगे। हालांकि अभी इन्हें कोविड गाइडलाइन के तहत खोला जाएगा। पहले की तरह हाउसफुल तो अभी नहीं होगा, लेकिन सिनेमा हॉल की 50 फीसद क्षमता के हिसाब से चलाया जा सकता है। हॉल में जितनी सीट होंगी उसके आधी ही भरनी होंगी। बाकी सीट खाली रखनी होंगी। यानी बगल की सीट पर अब कोई नहीं बैठेगे। अगल-बगल की दोनों सीट खाली रहेंगी। खुले माहौल में फिल्म का मजा ले सकेंगे। एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजेशन की सुविधा होगी। हर कस्टमर की एंट्री इसके बाद ही होगी।

सिनेमा खुलने के बाद अब फिल्म का इंतजार

सिनेमा खोलने की मंजूरी मिलने के बाद अब संचालकों के सामने दूसरी समस्या फिल्म की है। नई फिल्म रिलीज होगी तभी उन्हें कुछ फायदा होगा। हालांकि कई फिल्म स्टार और प्रोड्यूसर सिनेमा खुलने का इंतजार कर रहे थे। ताकि वह अपनी फिल्म को रिलीज कर सकें। ऐसे में देखना होगा कि कब सिनेमा में खोई रौनक फिर से लौट आएगी। चंडीगढ़ में सात मल्टीप्लेक्स हैं। जिनमें कुल 17 स्क्रीन हैं। इसके अलावा दो सिंगल स्क्रीन सिनेमा हैं। कोविड गाइडलाइन के मुताबिक अगर एक मल्टीप्लेक्स हॉल में 200 सीट हैं तो 100 को ही भरा जा सकेगा।

स्पा सेंटर भी खुले, शादी समारोह में मेहमानों की संख्या बढ़ी

सिनेमा के साथ ही प्रशासन ने लंबे समय बाद स्पा सेंटर खोलने की मंजूरी भी दे दी है। इनको भी 50 फीसद क्षमता के साथ ही खोलने की मंजूरी दी गई है। यह सभी सेंटर गाइडलाइंस का ध्यान रखते हुए खुलेंगे। वहीं, शादियों जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में भी गेस्ट संख्या बढ़ा दी गई है। अब शादी में 100 की जगह 200 या बैंकवेट हॉल क्षमता के 50 फीसद गेस्ट शामिल हो सकेंगे। शर्त वही रहेगी सभी व्यस्क गेस्ट या बैंकवेट स्टाफ काे कोविड वैक्सीन की एक डोज लगी होनी चाहिए। वैक्सीन नहीं लगी तो 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट होनी जरूरी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.