Move to Jagran APP

Chandigarh University ने किया प्रवेश परीक्षा का एलान, केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने लांच की स्कॉलरशिप स्कीम

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने साल 2020-2021 के लिए एडमिशन का शेड्यूल जारी कर दिया है। वहीं केंद्रीय मानव संसाधान मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सीयू में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा सीयूसीईटी-2021 की स्कालरशिप स्कीम को लांच किया है।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 03:18 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 03:18 PM (IST)
Chandigarh University ने किया प्रवेश परीक्षा का एलान, केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने लांच की स्कॉलरशिप स्कीम
स्कालरशिप स्कीम लांच करते केंद्रीय मानव संसाधान मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक।

मोहाली, जेएनएन। केंद्रीय मानव संसाधान मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (Chandigarh University) (सीयू) की प्रवेश परीक्षा (Entrance exam) सीयूसीईटी-2021 (CUCET-2021) की शुरुआत की। यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग, एमबीए, लॉ, फॉर्मेसी और एग्रीकल्चर कोर्सों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा देना अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

इस परीक्षा के तहत विद्यार्थी अलग-अलग कोर्सों में मैरिट के आधार पर दाखिला ले सकेंगे। सीयू द्वारा प्रवेश परीक्षा के आधार पर 33 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप (Scholarship) भी दी जाएगी। सीयू (CU Chandigarh) द्वारा शुरू की गई अब तक की सबसे बड़ी स्कॉलरशिप राशि का लाभ लेने के लिए प्रत्येक कोर्स के छात्र इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं । योग्यता के आधार पर विभिन्न पाठ्यक्रमों/ कोर्सों में उन्हें 100 प्रतिशत तक की छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रवाधान किया गया है।

डॉ. रमेश पोखरियाल ने कहा कि मैरिट के आधार पर विद्यार्थियों को दाखिला और स्कॉलरशिप देने का चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का प्रयास सराहनीय है। पोखरियाल ने कहा कि छात्रवृत्ति योजना देश के योग्य छात्रों के लिए नए रास्ते खोलेगी और उन्हें राष्ट्र निर्माण में बेहतर योगदान देने में सक्षम बनाएगी।

यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि युवाओं पर निवेश कर हम देश के एक समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। इसी के मद्देनजर  शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना छात्रों को एक ओर जहां वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। वहीं उन्हें आत्मनिर्भर होने का सुनहरा मौका प्रदान कर रही है।

रजिस्ट्रार प्रो. डॉ. सतबीर सिंह सहगल ने कहा कि  वित्तिय बाधाओं के कारण विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा और करियर को छोड़ना पड़ता है। लेकिन ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ये योजना कारगर होगी। परीक्षा में भाग लेने के लिए बीती 15 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.