Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के शिक्षकों को नई जिम्मेदारी, कोरोना से मरने वाले अभिभावकों के बच्चों के घर जाएंगे टीचर्स

कोरोना महामारी से यदि किसी स्टूडेंट्स के माता-पिता का देहांत हुआ है तो चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के टीचर्स खुद उसके घर जाकर मुलाकात करेंगे। यह आदेश जिला शिक्षा अधिकारी नीना कालिया ने सभी कलस्टर हेड को जारी किए हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 04:45 PM (IST)
चंडीगढ़ के शिक्षकों को नई जिम्मेदारी, कोरोना से मरने वाले अभिभावकों के बच्चों के घर जाएंगे टीचर्स
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने स्कूल शिक्षकों के लिए यह आदेश जारी किए हैं।

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। कोरोना महामारी से यदि किसी स्टूडेंट्स के माता-पिता का देहांत हुआ है तो चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के टीचर्स खुद उसके घर जाकर मुलाकात करेंगे। यह आदेश जिला शिक्षा अधिकारी नीना कालिया ने सभी कलस्टर हेड को जारी किए हैं।

loksabha election banner

आदेश के अनुसार स्कूल टीचर 29 मई को दोपहर 2 बजे तक शिक्षा विभाग को ऐसे स्टूडेंट्स की जानकारी उपलब्ध कराएगा। जिसके बाद शिक्षा विभाग उस स्टूडेंट्स की सहायता के लिए क्या किया जा सकता है इस पर प्लानिंग करेगा ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई बीच में न रुके। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश में क्लियर किया गया है कि भले ही कोरोना से माता-पिता दोनों की मौत हुई हो या फिर अकेले किसी एक की हुई हो तो वह जानकारी विभाग को मुहैया कराई जाए। 

20 कलस्टर में बांटे गए 115 स्कूल

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के 115 सरकारी स्कूल 20 कलस्टर में बंटे हुए है। एक कलस्टर हेड के अधीन पांच से छह स्कूल आते हैं। डीईओ के आदेश के अनुसार कलस्टर हेड यह काम करवाकर शिक्षा विभाग को मुहैया कराएंगे। विभागीय सूत्रों की माने तो चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने यह निर्णय स्टूडेंट्स के भविष्य को देखते हुए लिया है। यदि किसी स्टूडेंट्स को आर्थिक या फिर भावनात्मक तौर पर अपनों की जरूरत हो तो उसे शिक्षा विभाग खुद के स्तर पर पूरा करेगा।

स्टूडेंट की 24 कालम में देनी है जानकारी

शिक्षा विभाग के आदेश के बाद टीचर्स को 24 कालम का प्रफोमा जारी हुआ है। जिसमें स्टूडेंट की जानकारी भरनी होगी। प्रफोमा में स्टूडेंट का नाम, उम्र, क्लास से लेकर मरने वाले का काम, लाइफ इंश्योरिंस, मेडिकल डिटेल, परिवार के सदस्यों की जानकारी सहित सारी जानकारी देनी है। प्रफोमा में भरी हुई स्टूडेंट की जानकारी को अभिभावक की तरफ से सत्यापित किया जाएगा ताकि कोई भी जानकारी गलत अपलोड़ न हो सके। अभिभावक के साथ टीचर के हस्ताक्षर और किस दिन स्टूडेंट के घर का दौरा किया गया उसकी भी जानकारी मुहैया करानी होगी।

यह भी पढ़ेंः PGI चंडीगढ़ में नौकरी लगवाने के सपने दिखा युवती से रिश्तेदारों ने ठगे 15 लाख रुपये, फिर देने लगे धमकियां

यह भी पढ़ेंः पंजाब में घातक हो रहा ब्‍लैक फंगस, तीन और मरीजों की मौत, अब तक गई 25 लोगों की जान

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.