Move to Jagran APP

Good News: फरवरी में चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को मिल जाएगा सेक्टर -17 का फुटबाल स्टेडियम

चंडीगढ़ में सेक्टर -17 फुटबाल स्टेडियम का निर्माण कार्य 9.1 एकड़ एरिया में हो रहा है। इसमें फुटबाल स्टेडियम के साथ साइकिलिंग ट्रैक स्केटिंग पार्क बैडमिंटन हॉल और मल्टीपर्पज ग्राउंड भी विकसित किया जाएगा। वाहनों की पार्किंग के लिए खास व्यवस्था की जाएगी।

By Rohit KumarEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 10:06 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 10:06 AM (IST)
Good News: फरवरी में चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को मिल जाएगा सेक्टर -17 का फुटबाल स्टेडियम
सेक्टर -17 फुटबाल स्टेडियम का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है।

चंडीगढ़, विकास शर्मा। सेक्टर -17 फुटबाल स्टेडियम का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। यह निर्माण कार्य 9.1 एकड़ एरिया में हो रहा है, इसमें फुटबाल स्टेडियम के साथ साइकिलिंग ट्रैक, स्केटिंग पार्क, बैडमिंटन हॉल और मल्टीपर्पज ग्राउंड भी विकसित किया जाएगा। वाहनों की पार्किंग के लिए खास व्यवस्था की जाएगी। इस प्रोजेक्ट को इस तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि कम से कम भूमि का ज्यादा से ज्यादा निर्माण कार्य करवाया जा सके, इसके लिए पुराने स्टेडियम को तोड़ा गया था।

loksabha election banner

इस पूरे प्रोजेक्ट का निर्माण दिल्ली की कंपनी कर रही है, जिसने इसे नया स्वरूप दिया है। पुराने स्टेडियम का निर्माण साल 1960 में किया गया था। फुटबाल कोच संदीप ने बताया कि फुटबाल स्टेडियम-17 का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। उम्मीद है कि फरवरी तक यह स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को समर्पित हो जाएगा। इसके निर्माण कार्य से पहले इस सेंटर को मैं ही चलाता था। उस समय इस सेंटर में 60 के करीब ट्रेनी फुटबाल की कोचिंग लेते थे। यह सबसे सफल फुटबाल कोचिंग सेंटर था। इसी सेंटर से अर्जुन अवार्डी संदेश झिंगन जैसे फुटबॉलर निकले हैं।

प्लाजा एरिया का भी होगा विस्तार

हार्ट आफ द सिटी सेक्टर -17 की सूरत बदलने की कोशिश में इस स्टेडियम के साथ अर्बन पार्क का भी निर्माण किया जा रहा है। स्टेडियम से मिट्टी निकालकर आसपास एरिया में लैंडस्केपिंग की गई है। मिट्टी को छोटे टीलों की शक्ल दी जाएगी। इसके अलावा इस एरिया में फूड कोर्ट, साइकिल ट्रैक और पैदल पाथ बनाया जाएगा। जैसे इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। प्लाजा और फूड कोर्ट वाला यह एरिया आपस में कनेक्ट हो जाएंगे, यानी प्लाजा एरिया का विस्तार हो जाएगा।

एम्फीथिएटर का भी होगा निर्माण

इस प्रोजेक्ट में प्रशासन ने एम्फी एम्फीथिएयर बनाने की भी योजना है, जिसमें रंगकर्मी खूले आसमान के नीचे अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं। इसके अलावा एक 25 गुणा 16 मीटर की लाइव स्क्रीन लगाई जाएगी। जिससे खेलप्रेमियों और रंगमंच प्रेमियों के मनोरंजन में कोई कमी न रहे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 
हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.