Move to Jagran APP

सैंपल और रिपोर्ट से नहीं हो सकेगी छेड़छाड़, सीपीसीसी ने सैंपल टेस्टिंग के लिए बनाई इनहाउस लैब

चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी (सीपीसीसी) ने इंडस्ट्री से लिए जाने वाले सैंपलों की टेस्टिंग के लिए इनहाउस लैब सेटअप कर ली है। कमेटी ने अपना लीगल पैनल भी तैयार कर लिया है। अब सीपीसीसी इंडस्ट्री को मनमानी से रोकने में कामयाब होगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 11:39 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 11:39 AM (IST)
सैंपल और रिपोर्ट से नहीं हो सकेगी छेड़छाड़, सीपीसीसी ने सैंपल टेस्टिंग के लिए बनाई इनहाउस लैब
चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी ने इंडस्ट्री के सैंपलों की टेस्टिंग के लिए इनहाउस लैब सेटअप कर ली है।

चंडीगढ़ [बलवान करिवाल]। इंडस्ट्री यूनिट अब पॉल्यूशन से जुड़े आंकड़ों से किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं कर सकेंगी। किसी भी जोन की इंडस्ट्री से हो रहे पॉल्यूशन की जानकारी सैंपलिंग से जानकारी मिल जाएगी। सैंपलिंग और उसकी रिपोर्ट से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी (सीपीसीसी) ने इंडस्ट्री से लिए जाने वाले सैंपलों की टेस्टिंग के लिए इनहाउस लैब सेटअप कर ली है। इसी लैब में अब सभी तरह की टेस्टिंग होगी। सीपीसीसी के सीनियर साइंटिस्ट की देखरेख में लैब काम करेगी।

loksabha election banner

इससे पहले सैंपल लेने के बाद इन्हें टेस्टिंग के लिए प्राइवेट लैब के पास भेजा जाता था। कई बार इंडस्ट्री लैब को प्रभाव में लेकर रिपोर्ट को बदलवा लेते थे। रिपोर्ट से छेड़छाड़ हो जाती थी, जिससे कोर्ट में सीपीसीसी लीगल तौर पर कमजोर पड़ जाने से कार्रवाई नहीं करवा पाती थी।

लीगल पैनल भी किया तैयार

सीपीसीसी ने पॉल्यूशन संबंधी मामलों पर कार्रवाई करने और कोर्ट में मजबूती से पैरवी के लिए अपना लीगल पैनल भी तैयार किया है। इससे कोई भी मामला लटकेगा नहीं। साथ ही समय रहते मजबूती से जवाबतलबी हो सकेगी। अभी तक सीपीसीसी लीगल मामलों में पैनल की वजह से कमजोर पड़ जाती थी। अपनी लैब की सैंपल रिपोर्ट और लीगल पैनल से सीपीसीसी इंडस्ट्री को मनमानी से रोकने में कामयाब होगी।

तीन केटेगरी में बांटी गई इंडस्ट्री

पॉल्यूशन संबंधी डाटा के हिसाब से इंडस्ट्री को रेड, ग्रीन और ऑरेंज केटेगरी में बांटा गया है। चंडीगढ़ में करीब 3500 छोटी-बड़ी इंडस्ट्री यूनिट हैं। रेड केटेगरी में यहां कोई इंडस्ट्री नहीं है। ग्रीन और ऑरेंज केटेगरी की इंडस्ट्री अधिक है। इंडस्ट्री प्रकार, पॉल्यूशन को देखते हुए केटेगरी तय की गई है। सीपीसीसी इंडस्ट्री से पानी, धुएं और सीवरेज संबंधी सैंपल लेती है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.