Move to Jagran APP

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 16 महीने बाद शुरू की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया, भरे जाएंगे 131 पद

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने करीब 16 महीने के बाद एनटीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। दरअसल विभाग में हो रही शिक्षकों की कमी को देखते हुए विभाग ने नए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की है।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 02:58 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 02:58 PM (IST)
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 16 महीने बाद शुरू की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया, भरे जाएंगे 131 पद
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने शुरू की एनटीटी टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया।

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग (Chandigarh Education department) में एक जनवरी 2021 को एक हजार से ज्यादा शिक्षकों (Teachers) के पद खाली हो चुके हैं। ऐसे में विभाग सवालों के घेरे में है कि कोरोना महामारी के बाद जैसे ही सभी कक्षाओं के बच्चे स्कूल आने शुरू होंगे तो बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक कहां से लाए जाएंगे। 

loksabha election banner

इसी बात को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एनटीटी के 131 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। लेकिन आवेदक इससे नाखुश हैं। आवेदकों के अनुसार एक सितंबर 2019 को हुई भर्ती प्रक्रिया में 131 पदों के लिए करीब दो हजार आवेदकों ने भाग लिया था, लेकिन 16 महीने बीत जाने के बावजूद विभाग ने 17 कैंडीडट के नाम संभावित लिस्ट के तौर पर जारी किए हैं। ऐसे में बाकी बचे आवेदकों का नाम कब आएगा वह इस बात को लेकर नाखुश हैं। 

सर्विस रूल्स में उलझकर फंसी भर्ती

एक सितंबर 2019 में निकाली गई पब्लिक नोटिफिकेशन के बाद शिक्षा विभाग ने सर्विस रूल्स तैयार किए गए। जिसमें विभाग उलझा और भर्ती प्रक्रिया ठंडे बस्ते में जा रही है। 2014 तक एनटीटी का कोर्स एक साल की होता था, लेकिन उसी वर्ष एनटीटी के कोर्स को बंद कर दिया गया। इसके बाद वर्ष 2017 में एनटीटी कोर्स को दो सार कर कर दिया गया। विभाग के भर्ती सर्विस रूल्स में दो साल की एनटीटी को मंजूरी दी गई, लेकिन आवेदक 131 पूरे नहीं हो सके, जिसके चलते भर्ती लटकी हुई है।

34 आवेदकों ने की है दो साल की एनटीटी

शिक्षा विभाग द्वारा निकाली गई भर्ती के नियम (दो साल की एनटीटी) को मात्र 34 आवेदकों ने ही अप्लाई किया था। 34 में से ज्यादातर आवेदक दिल्ली से संबंध रखते हैं, जबकि पंजाब से पांच और करीब अन्य दस आवेदक हरियाणा से हैं। इस समय विभाग के पास 34 आवेदकों की लिस्ट है जिसमें से 17 की प्रोबिजनल मेरिट जारी करने के बाद अन्य 17 की डिग्री को वेरीफाई कराने की प्रक्रिया विभाग ने शुरू की हुई है। आवेदकों का कहना है कि सर्विस रूल्स बनाने से पहले विभाग ने नहीं सोचा और उसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.