Move to Jagran APP

चंडीगढ़ निगम अनुबंध कमेटी चुनावः कांग्रेस ने सतीश कैंथ को बनाया उम्मीदवार, भाजपा शाम तक करेगी घोषणा

चंडीगढ़ नगर निगम की वित्त एवं अनुबंध कमेटी के चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपने पत्ते खोल लिए हैं। कांग्रेस ने चुनाव के लिए पार्षद सतीश कैंथ को उम्मीदवार बनाया है। वहीं अभी भाजपा शाम तक अपने उम्मीदवार घोषित करेगी।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 02:26 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 02:26 PM (IST)
चंडीगढ़ निगम अनुबंध कमेटी चुनावः कांग्रेस ने सतीश कैंथ को बनाया उम्मीदवार, भाजपा शाम तक करेगी घोषणा
कांग्रेस पार्षद सतीश कैंथ की फाइल फोटो (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ नगर निगम की वित्त एवं अनुबंध कमेटी के चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा का कहना है कि सतीश कैंथ को उम्मीदवार बनाया गया है। ऐसे में अनुबंध कमेटी की एक सीट के लिए कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। जबकि भाजपा की ओर से अपने उम्मीदवारों की घोषणा शाम को की जाएगी।

loksabha election banner

भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद, मेयर रविकांत शर्मा के साथ सलाह मशवरा करके उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। मंगलवार को वित्त एवं अनुभव कमेटी के लिए उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेंगे। कमेटी के 5 सदस्यों का चुनाव होता है। अगर उम्मीदवार 5 से ज्यादा होंगे तो 27 जनवरी को चुनाव होगा। अगर पांच ही उम्मीदवार मैदान में रहते हैं तो निर्विरोध सदस्यों को चुन लिया जाएगा। भाजपा द्वारा अपनी संख्या के अनुसार 4 उम्मीदवार मैदान में उतारे जाएंगे। मालूम हो कि वित्त एवं अनुबंध कमेटी नगर निगम की सबसे अहम कमेटी है। जिस के चेयरमैन खुद मेयर रवि कांत शर्मा होंगे कांग्रेस की ओर से सतीश को उम्मीदवार बनाए जाने पर उन्होंने आभार व्यक्त किया है मालूम हो कि 2 साल पहले ही भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए हैं।

वित्त एवं अनुबंध कमेटी नए वित्तीय सत्र के लिए बजट तय करेगी।अनुबंध कमेटी की पहली बैठक 29 जनवरी को होगी, जिसमें चुने गए नए सदस्य बजट तय करेंगे। फरवरी को बजट के लिए विशेष सदन की बैठक तय की गई।सदन बजट पास करके मंजूरी के लिए प्रशासन को भेजेगा। नए वितीय सत्र के लिए नगर निगम ड्राफ्ट बजट बनाने लग गया है।

इसलिए यह कमेटी है अहम

यह नगर निगम की सबसे अहम कमेटी है जिसमे नगर निगम की वितीय से जुड़े हर मामलों के अलावा नीतिगत फैसले लिए जाते हैं।शहर के विकास से जुड़ा 25 लाख रुपये की लागत से ज्यादा जुड़ा प्रस्ताव इस कमेटी में ही पास होने के लिए आता है। ऐसे में भाजपा पार्षदों में इस कमेटी का सदस्य बनने की होड लग गई है।पार्टी के पूर्व मेयर और सीनियर पार्षद भी सदस्य बनने के लिए लाबिंग कर रहे हैं।इस कमेटी की चेयरमैन खुद मेयर होता है।कमेटी की बैठक में कमिश्नर के अलावा सभी अधिकारी मौजूद होते हैं।कमेटी का सदस्य बनने के लिए अभी से पार्षदों ने मेयर रविकांत शर्मा को संपर्क करना शुरू कर दिया है। 

भाजपा में यह है दावेदार

भाजपा में शक्तिदेव शाली, भरत कुमार, हीरा नेगी, चंद्रवती शुक्ला, सुनीता धवन, आशा जसवाल और गुरप्रीत ढिल्लो को दावेदार माना जा रहा है। लेकिन अंतिम निर्णय पार्टी के अन्य नेता करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.