Move to Jagran APP

Chandigarh Coronavirus News : थम नहीं रहा कोरोना संक्रमण, चारी मौतों के साथ 191 नए केस मिले

Chandigarh Coronavirus Update मोहाली में 87 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। दूसरी ओर पंचकूला में 92 नए कोरोना मामले सामने आए हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 08:01 PM (IST)
Chandigarh Coronavirus News : थम नहीं रहा कोरोना संक्रमण, चारी मौतों के साथ 191 नए केस मिले
Chandigarh Coronavirus News : थम नहीं रहा कोरोना संक्रमण, चारी मौतों के साथ 191 नए केस मिले

चंडीगढ़, जेएनएन। ट्राईसिटी में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। सोमवार को यहां कुल 399 और लोग कोरोना की चपेट में आ गए। तीनों शहरों को मिलाकर दस मरीजों की मौत हुई है। चंडीगढ़ में कोरोना वायरस ने सोमवार को चार और लोगों की जान ले ली। वहीं, शहर में 191 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। राहत की बात है कि 135 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। वतर्मान में शहर में 1857 कोरोना एक्टिव मरीज है जबकि कुल मामलों की संख्या अब 4346 पहुंच गई है। इनमें से 2431 स्वस्थ हो चुके हैं। शहर में अब तक 56 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। उधर, पंचकूला में 104 नए कोरोना वायरस संक्रमण के केस रिपोर्ट किए गए हैं।

loksabha election banner

मोहाली में 104 और कोरोना पॉजिटिव मिले, छह मरीजों की मौत

मोहाली जिले में सोमवार को104 नए मामले सामने आए हैं जबकि छह मरीजों की मौत हो गई है।  वहीं, 87 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है।

जिन मरीजों की मौत हुई है उनमें कुराली की 53 वर्ष की महिला की पीजीआई में मौत हुई है। सेक्टर-71 के 55 साल के मरीज ने GMCH-32 में दम तोड़ा है। बालटाना के 49 के पुरुष ने की भी GMCH-32 में मौत हुई है। वहीं बालटाना के 88 साल की महिला ने इंडस अस्पताल में दम तोड़ा है, उन्हें हाइपरटेंशन की भी शिकायत थी। माजरी के 20 साल के युवक की पीजीआई में मौत हुई है। जीरकपुर के 51 साल के व्यक्ति की ग्रेसियन में मौत हुई है और जीरकपुर के ही 92 वर्षीय बुजुर्ग ने ईडेन अस्पताल में दम तोड़ा है। उन्हें डायबिटीज और हाइपरटेंशन की भी शिकायत थी। ताजा मामलों के साथ जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 3770 पहुंच गया है। कुल 2053 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि अब तक 80 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में जिले में 1637 एक्टिव मरीज हैं।  

पंचकूला में कोरोना के 92 नए केस, संक्रमितों में जिला प्रशासन के कई कर्मचारी भी शामिल

पंचकूला में सोमवार को 92 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें हरियाणा स्वास्थ्य महानिदेशक मुख्यालय व जिला प्रशासन के भी कई कर्मचारी भी शामिल हैं। पंचकूला में कल देर रात से अबतक 92 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। पंचकूला सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि पंचकूला के विभिन्न सेक्टरों और क्षेत्रों से मरीज कोरोना ग्रस्त मिले हैं। ज्यादातर कोरोना संक्रमित मरीज वो सामने आ रहे हैं जो पहले से संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी कोरोना संक्रमित मरीज़ों को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जा रहा है। 

इससे पहले रविवार को चंडीगढ़ में एक दिन में सात लोगों की मौत हुई। पंचकूला में 101 और मोहाली में रिकॉर्ड 240 मामले सामने आए। मोहाली में भी दो मौतें हुई। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच-32), चंडीगढ़ में सेक्टर-30 की 52 साल की महिला की इलाज के दौरान कोरोना से 28 अगस्त को मौत हुई थी। महिला को टीबी व अन्य बीमारियां थी। जीएमसीएच-32 में गांव फैदां की रहने वाली 43 साल की महिला की कोरोना से 29 अगस्त की मौत हो गई। महिला को निमोनिया की शिकायत थी।

मनीमाजरा की 45 साल की महिला की गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल (जीएमएसएच-16) में इलाज के दौरान कोरोना से 29 अगस्त को मौत हुई। महिला को अन्य स्वास्थ्य संबंधित बीमारी थी। इसके अलावा जीएमसीएच-32 में हल्लोमाजरा की नौ साल की बच्ची की 29 अगस्त को इलाज के दौरान कोरोना से मौत हो गई। बच्ची को लिवर इन्फेक्शन और कार्डियक अरेस्ट के चलते मौत हो गई।

वहीं, सेक्टर-43 के रहने वाले 65 साल के बुजुर्ग की रविवार को मोहाली के मैक्स हॉस्पिटल में इलाज के दौरान कोरोना से मौत हो गई। सेक्टर-20 की रहने वाली 81 साल की बुजुर्ग की 29 अगस्त को मोहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल में इलाज के दौरान कोरोना से मौत हुई। जबकि रायपुर कलां के 20 साल के युवक की पंचकूला के सिविल अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक के शव को 22 अगस्त को जीएमसीएच-32 में शिफ्ट किया गया था। जब उसके कोरोना सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए। उसकी रिपोर्ट 23 अगस्त को पॉजिटिव आई। शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को चंडीगढ़ में एक दिन में 170 कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज किए गए।

48 संक्रमित मरीज हुए ठीक : रविवार को चंडीगढ़ में 48 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। शहर में अब तक 2,296 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा जा चुका है। पूरे देश में इस समय कोरोना रिकवरी रेट में चंडीगढ़ सबसे पीछे दर्ज किया गया है। क्योंकि शहर में रोजाना 150 से ऊपर कोरोना संक्रमित मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ग्लोबल हेल्थ केयर की रिपोर्ट के मुताबिक शहर में रोजाना 100 कोरोना टेस्ट पर 15 से 20 लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस चर्चा के बाद होंगी लागू

गृह मंत्रलय ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके तहत अब कोई भी राज्य मनमर्जी से नियमों में बदलाव नहीं कर सकता। लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ेगा। साथ ही पास सिस्टम भी खत्म हो जाएगा। चंडीगढ़ में नाइट कफ्यरू हटेगा। होटल-रेस्टोरेंट लंबे समय से बार खोलने की मंजूरी मांग रहे हैं। सितंबर से इसकी मंजूरी मिल सकती है। इस पर सोमवार को वॉर रूम मीटिंग में चर्चा के बाद फैसला होगा। हालांकि मल्टीप्लेक्स, सिनेमा, थियेटर अभी शुरू नहीं होंगे। ओपन एयर थियेटर की शुरुआत 21 सितंबर से हो जाएगी।

शिक्षण संस्थान शर्तो के साथ खुलेंगे, कक्षाएं अभी नहीं

शिक्षण संस्थान खोलने की मंजूरी भी अनलॉक-4 के तहत दी गई है। सितंबर में 50 फीसद शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ को संस्थान बुलाया जा सकता है। साथ ही 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स वालंटियर्ली टीचर से गाइडेंस के लिए स्कूल जा सकते हैं। रेगुलर क्लास 30 सितंबर तक नहीं लग सकती।

शादी-पार्टी में गेस्ट संख्या बढ़ेगी, 100 लोग आ सकेंगे

शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रमों में अभी तक 50 गेस्ट ही बुलाए जा सकते थे। लेकिन अब इसकी क्षमता 100 हो जाएगी। इसके अलावा सांस्कृतिक, राजनीतिक, खेल, सामाजिक, एकेडमिक, एंटरटेनमेंट और धार्मिक कार्यक्रम भी इसी के तहत हो सकेंगे। यह 21 सितंबर से लागू होगा। इसके लिए अलग से एसओपी भी जारी होगी। चंडीगढ़ प्रशासन अपने स्तर पर चर्चा के बाद इस पर फैसला लेगा।

मोहाली में कोरोना से दो लोगों की मौत, 104 मरीज हुए ठीक

मोहाली : जिले में रविवार को कोविड-19 के 240 नए पॉजिटिव मामले सामने आने से सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। लेकिन 104 मरीजों ने कोविड को मात दी है, जबकि दो मरीजों की मौत हो गई है। सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने बताया कि मरीजों का आंकड़ा 3666 पहुंच गया है। नए मरीज पहले से आए पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में थे। इनके संपर्क में आए दूसरे लोगों के भी हेल्थ विभाग ने सैंपल लिए हैं। वहीं, भगोमाजरा से 40 वर्षीय महिला, जोकि पीजीआइ में दाखिल थी, दूसरा मरीज बलटाना से 55 वर्षीय महिला, जोकि जीएमसीएच-पटियाला में भर्ती थी, की मौत हो गई। इसके अलावा 104 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया है। 1627 मामले एक्टिव हैं और 1966 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। मरने वालों की संख्या 73 पहुंच गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.