Move to Jagran APP

Chandigarh CBSE Result 2020 : सपनों को उड़ान देने के लिए फैलाए पंख, सीबीएसई नतीजों में गरीब परिवारों के बच्चों का शानदार प्रदर्शन

Chandigarh CBSE Result 2020 सीबीएसई रिजल्ट में शानदार अंक हासिल करने वाले इन बच्चों की आंखों में डॉक्टर पुलिस व सिविल सर्विस में जाने के सपने साफ देखे जा सकते हैं

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 04:25 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 04:25 PM (IST)
Chandigarh CBSE Result 2020 : सपनों को उड़ान देने के लिए फैलाए पंख, सीबीएसई नतीजों में गरीब परिवारों के बच्चों का शानदार प्रदर्शन
Chandigarh CBSE Result 2020 : सपनों को उड़ान देने के लिए फैलाए पंख, सीबीएसई नतीजों में गरीब परिवारों के बच्चों का शानदार प्रदर्शन

चंडीगढ़, जेएनएन। CBSE 12th class Result 2020 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के 12वीं बोर्ड के नतीजों की घोषणा सोमवार को कर दी थी। इन परीक्षाओं में स्टूडेंट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। एक ओर जहां परिवार से संपन्न कई स्टूडेंट्स शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे, तो कई गरीब परिवारों के बच्चों ने भी नतीजों में अपनी छाप छोड़ी। 12वीं बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करने पर इन स्टूडेंट्स ने अपने सपनों को साकार करने के लिए उड़ान भर दी हैं। इन स्टूडेंट्स ने बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर अपने अभिभावकों की मेहनत को सफल बनाया है।

loksabha election banner

मां ने निभाया पिता का फर्ज

गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 21 के स्टूडेंट जसलीन कौर ने बोर्ड परीक्षाओं में मेडिकल स्ट्रीम में 91.4 फीसद अंक हासिल किए हैं। 2010 में जसलीन के पिता का देहांत हो गया था। उसके बाद उनकी माता लखबीर कौर ने ही जसलीन के पालन-पोषण की जिम्मेदारी संभाली। इन वर्षों में जसलीन की माता ने उसे पिता की कमी महसूस नहीं होने दी। अपनी सफलता पर जसलीन ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई के साथ छह घंटे की नींद ली। NCERT की बुक से परीक्षाओं की तैयारी की। जसलीन का सपना डॉक्टर बनने का है।

जसलीन कौर का मुह मीठा करती मां लखबीर कौर।

सुरक्षाकर्मी की बेटी बनना चाहती है पुलिस ऑफिसर

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मौली पिंड स्टूडेंट करुणा ने बोर्ड परीक्षाओं में 82.4 फीसद अंक हासिल किए हैं। करुणा के पिता बबलू कुमार Security guard का काम करते हैं। करुणा ने बताया कि वह बचपन से अपने पिता को कड़ी मेहनत करते देख रही है। सुरक्षाकर्मी की जिम्मेवारी भी बहुत बड़ी होती हैं। अपने पिता से प्रेरित होकर ही वह Police officer बन कर देश की सेवा करना चाहती है। करुणा ने बताया कि 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी। अगर तीन बचे हुए एग्जाम होते तो उनकी परसेंटेज 90 से ऊपर जानी थी।

करुणा का परिवार उनका मुंह मीठा करवा कर खुशियां मानते हुए।

सिविल सर्विसेज की करनी है तैयारी

भवन विद्यालय की स्टूडेंट अग्रिता अरोड़ा ने परीक्षाओं में 98.2 फीसद अंक हासिल किए हैं। अग्रिता का अगला लक्ष्य Civil services exam की तैयारियां करना है। अग्रिता ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए उन्होंने सिर्फ नियमित रूप से पढ़ाई को जारी रखा था। एग्जाम नजदीक आते ही उन्होंने अपनी पढ़ाई के समय को बढ़ा दिया था। नोट्स, यूट्यूब और टीचर्स की सलाह से उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा।

भवन विद्यालय की स्टूडेंट अग्रिता अरोड़ा।

डॉक्टर बनने का है लक्ष्य

शारदा सर्वहितकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 40 की श्रेया का अब डॉक्टर बनने का लक्ष्य है। श्रेया ने बोर्ड परीक्षा में मेडिकल स्ट्रीम में 91.4 फीसद अंक हासिल किए हैं। श्रेया ने बताया कि उनका बचपन से ही सपना है कि वह डॉक्टर बने।

शारदा सर्वहितकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा श्रेया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.