Move to Jagran APP

चंडीगढ़ की हवा दिल्ली व पंजाब के मुकाबले सबसे स्वच्छ

जासं चंडीगढ़ सिटी ब्यूटीफुल में वर्तमान में हवा पहले के मुकाबले काफी स्वच्छ है। अगर हम बात दिल्ली पंजाब और हरियाणा की करें तो इन सबसे बेहतर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) चंडीगढ़ शहर का है। शहर में हाल ही में वीकेंड और बुधवार को लॉकडाउन के साथ ही मौसम में बदलाव को भी इसका कारण माना जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 06:54 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 06:54 PM (IST)
चंडीगढ़ की हवा दिल्ली व पंजाब के मुकाबले सबसे स्वच्छ
चंडीगढ़ की हवा दिल्ली व पंजाब के मुकाबले सबसे स्वच्छ

-लॉकडाउन के दौरान वाहनों के न चलने से पर्यावरण पर पड़ा इसका अच्छा असर

loksabha election banner

-मौसम में बदलाव भी निभा रहा अहम किरदार, बीमार लोगों के लिए शहर की हवा बिल्कुल स्वच्छ

--------------------------

जासं, चंडीगढ़ : सिटी ब्यूटीफुल में वर्तमान में हवा पहले के मुकाबले काफी स्वच्छ है। अगर हम बात दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की करें तो इन सबसे बेहतर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) चंडीगढ़ शहर का है। शहर में हाल ही में वीकेंड और बुधवार को लॉकडाउन के साथ ही मौसम में बदलाव को भी इसका कारण माना जा रहा है।

अप्रैल माह में शहर का मौसम भी मिला जुला रहा है। आसमान में बादल छाए रहने की वजह से भी वायु प्रदूषण पर इसका अच्छा असर पड़ रहा है। वहीं पिछले छह दिनों में से तीन दिन तक तो लॉकडाउन था जिस वजह से लोग भी ज्यादा घरों से नहीं निकले तो इसका असर भी शहर के एक्यूआइ पर पड़ा है। वाहनों की कम भीड़ होने से एक बार फिर से साबित हो रहा है कि शहर की हवा में ज्यादा जहर वाहनों से निकलने वाला धुआं ही घोल रहा है।

बीते एक सप्ताह में एयर क्वालिटी इंडेक्स रहा बेहतर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार बीते शनिवार से शहर की हवा और एक्यूआइ काफी बेहतर है। जबकि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में चंडीगढ़ से ज्यादा एक्यूआइ है। जिसका मतलब है कि चंडीगढ़ की हवा इन सभी राज्यों के मुकाबले बेहतर है। वहीं पिछले तीन दिनों में शहर का एक्यूआइ 50 से नीचे ही रहा है।

नाईट क‌र्फ्यू ज्यादा कारगार

कोरोना संक्रमण के बढ़ने की वजह से ट्राइसिटी में नाइट क‌र्फ्यू लगाया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार शहर का एक्यूआइ बेहतर होने में सबसे ज्यादा असरदार नाइट क‌र्फ्यू भी है। रात में वाहनों के न चलने से हवा साफ होने में मदद मिली। रात में समय में सड़कों पर न के बराबर वाहन निकल रहे हैं।जिससे हवा में वाहनों का धुआं नहीं घुला रहा है। वहीं लॉकडाउन भी इसमें काफी कारगर साबित हो रहा है। कोट

मौसम में बदलाव ने बनाया हवा को ओर स्वच्छ : डॉ. सुमन मोर

पंजाब यूनिवर्सिटी के पर्यावरण विभाग की चेयरपर्सन डॉ. सुमन मोर ने बताया कि वाहनों का धुआं हवा को काफी दूषित करता है। वाहनों के न चलने से हवा तो साफ हुई है लेकिन मौसम में बदलाव और बारिश की वजह से हवा में जो पार्टिकुलेट मैटर है वो पानी के साथ मिल कर जमीन पर आ जाते है। इसलिए हमेशा देखा जाता है कि बारिश के बाद हवा ज्यादा साफ महसूस होती है। यह रहा चार राज्यों का हफ्ते भर का एक्यूआइ

राज्य---चंडीगढ़

तारीख एक्यूआइ

17 अप्रैल 123

18 अप्रैल 62

19 अप्रैल 63

20 अप्रैल 73

21 अप्रैल 48

22 अप्रैल 45

23 अप्रैल 33

राज्य---दिल्ली (आनंद विहार)

तारीख एक्यूआइ

20 अप्रैल 204

21 अप्रैल 129

22 अप्रैल 126

23 अप्रैल 112 राज्य---हरियाणा (अंबाला)

तारीख एक्यूआइ

19 अप्रैल 83

20 अप्रैल 88

21 अप्रैल 58

22 अप्रैल 51

23 अप्रैल 24 राज्य---पंजाब (पटियाला)

तारीख एक्यूआइ

19 अप्रैल 100

20 अप्रैल 123

21 अप्रैल 63

22 अप्रैल 50

23 अप्रैल 54


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.