Move to Jagran APP

केंद्र सरकार ने पंजाब के किसान संगठनों को वार्ता के लिए फिर बुलाया, 3 दिसंबर को होगी बैठक

पंजाब के किसान संगठनों को केंद्र सरकार फिर वार्ता के लिए बुलाया है। दूसरे दौर की यह वार्ता 3 दिसंबर को दिल्‍ली में होगी। दूसरी ओर किसान संगठनोंं ने बताया कि इस बारे में वे फैसला करेंगे की वार्ता के लिए जाएं या नहीं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 08:10 AM (IST)
केंद्र सरकार ने पंजाब के किसान संगठनों को वार्ता के लिए फिर बुलाया, 3 दिसंबर को होगी बैठक
केंद्र सरकार ने पंजाब के किसान संगठनों को वार्ता के लिए बुलाया। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़,जेएनएन। केंद्र सरकार ने किसान संगठनों को 3 दिसंबर को दूसरे दौर की वार्ता का न्योता दिया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र ङ्क्षसह तोमर की ओर से किसान संगठनों को पत्र भेजकर बातचीत के लिए बुलाया गया है। वहीं, किसान संगठनों का कहना है कि केंद्र सरकार किसानों के 26 और 27 नवंबर के दिल्ली घेराव कार्यक्रम को विफल करना चाहती है। इसलिए इस बातचीत पर फैसला बाद में किया जाएगा।

loksabha election banner

किसान संगठनों ने कहा, जाने या न जाने को लेकर करेंगे फैसला

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि बातचीत के लिए पत्र मिल गया है। अभी इस पर फैसला होना बाकी है कि दिल्ली जाना है या नहीं। केंद्र सरकार दिल्ली घेराव को विफल करने की कोशिश कर रही है। हरियाणा में किसान नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। केंद्र सरकार को बातचीत के लिए सुखद माहौल बनाना चाहिए।

मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया स्वागत

उधर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार के फैसले पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पंजाब में किसानों की ओर से रेल रोको आंदोलन को वापस लेने के बाद केंद्र सरकार बातचीत को आगे बढ़ाने का जो फैसला किया है वह स्वागत योग्य है। पंजाब के हित में इस मुद्दे को जल्द हल किया जाना बहुत जरूरी है।

कैप्टन ने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार कृषि सुधार कानूनों के मुद्दे के कारण लंबे समय तक पडऩे वाले प्रभावों पर गौर करेगी। क्योंकि ऐसा न करने पर इसका गंभीर प्रभाव न केवल पंजाब और यहां के किसानों पर पड़ेगा बल्कि पूरे देश के कृषि क्षेत्र और अनाज सुरक्षा पर भी पड़ेगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बात करके मसले को जल्द से जल्द सुलझाने की अपील भी की थी।

जरूरी वस्तुओं की सप्लाई यकीनी बनाने के कैप्टन ने दिए निर्देश

दो महीने बाद पंजाब में रेल सेवाएं शुरू होने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्य सचिव विनी महाजन को बिजली प्लांटों और उद्योगों को कच्चे माल की निर्विघ्न सप्लाई यकीनी बनाने के निर्देश दिए हैैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न इकाइयों के रुके हुए कार्य तुरंत शुरू करने के लिए प्रबंध यकीनी बनाए जाएं।

यह भी पढ़ें: हाई कोर्ट ने कहा- मां के प्यार और देखभाल की जगह नहीं ले सकती पैसे से ली गई सुविधा


यह भी पढ़ें: दोस्‍त की बात चुभ गई तो कनाडा से पंजाब लौट आए चाचा-भतीजा, फिर बदल दी गांव की तस्‍वीर


यह भी पढ़ें: अमृतसर में महिला की डिलीवरी का वीडियो बनाकर प्रसारित करने में सिविल सर्जन की कुर्सी गई

यह भी पढ़ें: Bharti Singh ने अमृतसर में निभाई थी पहले नाटक में भूमिका, दाढ़ी लगाकर पहुंच गई थीं एग्जाम देने

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.