Move to Jagran APP

कार्गो सेंटर खुलने के दो महीने बाद भी नहीं हो सका शुरू , अप्रुवल का इंतजार

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कार्गो सेंटर को खुले दो महीने से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन अभी तक इसे शुरू नहीं किया है। दिक्कत यह है कि संबंधित अथॉरिटी से अभी तक इसको शुरू करने का अप्रुवल नहीं मिला है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:41 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:41 PM (IST)
कार्गो सेंटर खुलने के दो महीने बाद भी नहीं हो सका शुरू , अप्रुवल का इंतजार
कार्गो सेंटर खुलने के दो महीने बाद भी नहीं हो सका शुरू , अप्रुवल का इंतजार

विकास शर्मा, चंडीगढ़

loksabha election banner

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कार्गो सेंटर को खुले दो महीने से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन अभी तक इसे शुरू नहीं किया है। दिक्कत यह है कि संबंधित अथॉरिटी से अभी तक इसको शुरू करने का अप्रुवल नहीं मिला है। यह उत्तर भारत का दिल्ली के बाद दूसरा सबसे बड़ा कार्गों सेंटर हैं जिसका उद्घाटन पहली नंबवर 2021 को हुआ था। इसी बाबत चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ राकेश देम्बला का कहना है कि कार्गो सेंटर से संबंधित सभी काम पूरा हो चुका है, बस इसके लिए कस्टम व सिक्योरिटी से अप्रुवल मिलना बाकी है। उन्होंने कहा कि जल्द यह अप्रुवल मिल जाएगा, जिसके बाद इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा।

चंडीगढ़, मोहाली, पंचकूला, डेराबस्सी, हिमाचल के बद्दी और बरोटीबाला एरिया में बड़े फार्मा, होर्टिकल्चर व ऑटो सेक्टर के बड़े प्लांट हैं। ऐसे में इस रीजन के व्यवसायी पिछले छह साल से कार्गो सेंटर को खोलने की मांग कर रहे थे। कार्गों सेंटर के निर्माण से व्यवसायी खासे उत्साहित थे, उन्हें उम्मीद थी कि सेंटर खुलने से मालवाहक जहाजों की भी उड़ान शुरू होगी, जिससे दवाईयों व अन्य मेडिकल एक्युपमेंट्स को वह देश के अन्य हिस्सों में तुरंत पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा बागवान, ट्रेक्टर उद्योग व हिमाचल प्रदेश के सेब, मशरूम, येलो और रेड चिली, ब्रोकली भी कुछ ही घंटों में देश -दुनिया के अन्य हिस्सों में पहुंचाई जा सकेगी। कनेक्टिविटी बढ़ने से नए व्यवसाय भी पनपेंगे, लेकिन कार्गो सेंटर खुलने के दो महीने बाद भी कुछ भी ऐसा नहीं हुआ। फिलहाल अभी एयरलाइंस अपनी फ्लाइट्स में कॉमन स्क्रीनिग के साथ बिल्कुल थोड़ी मात्रा में सामान को ले जाती हैं।

420 स्क्वेयर एरिया में बनाए हैं कोल्ड स्टोर

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 11.5 करोड़ रुपये की लागत से 14,127 स्क्वेयर मीटर कार्गो कांप्लेक्स का निर्माण किया गया। इसके लिए बकायदा पांच शेड बनाए हैं। 420 स्क्वेयर एरिया में कोल्ड स्टोर बनाए गए हैं, जोकि खासतौर पर फार्मा सेक्टर के जरूरतों के हिसाब से बनाए गए हैं। इसमें तीन 20-20 स्क्वेयर मीटर के तीन रूम हैं। इनमें माइनस पांच से 10 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान रखा जा सकता है। इसमें फार्मा सेक्टर से जुड़ी दवाईयां रखी जा सकती है। इसमें 240 स्कवेयर मीटर का सेंटर हॉल बनाया है। इस हाल का तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा, इसमें इलेक्ट्रोनिक व मेडिकल एक्युपमेंट्स को रखा जा सकता है। 120 मीटर के स्क्वेयर मीटर का एक हॉल बनाया गया है। इसका तापमान 10 से 22 डिग्री तक रहेगा। इसमें फल, सब्जियां व दूध से बने अन्य खाद्य पदार्थ रखे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.