Move to Jagran APP

Kartarpur Corridor Fee: 20 डॉलर फीस पर कैप्टन ने SGPC व अकाली दल को दिया सुझाव

Kartarpur Corridor Fee गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए पाक द्वारा ली जा रही 20 डॉलर की फीस मामले में कैप्टन ने गेंद फिर से SGPC और शिअद के पाले में डाल दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 01:07 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 12:57 PM (IST)
Kartarpur Corridor Fee: 20 डॉलर फीस पर कैप्टन ने SGPC व अकाली दल को दिया सुझाव

जेएनएन, चंडीगढ़। Kartarpur Corridor से गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए पाकिस्तान सरकार की तरफ से ली जा रही 20 डॉलर की फीस के मामले में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गेंद फिर से SGPC और शिरोमणि अकाली दल के पाले में डाल दी है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने जाने वाले पीले कार्ड धारक श्रद्धालुओं (गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों) की फीस SGPC अदा करे। कैप्टन ने करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम होने की रिपोर्टों का हवाला देते हुए भी SGPC और अकाली दल के पाले में ही गेंद डाल दी है।

loksabha election banner

पिछले चार दिनों के दौरान गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए मात्र 1463 लोग ही गए। 'दैनिक जागरण' ने इस मुद्दे को उठाया था, जबकि पाकिस्तान ने 5,000 श्रद्धालुओं को आने की इजाजत दी हुई है। इसके मद्देनजर कैप्टन ने कहा 'आर्थिक तौर पर समर्थ SGPC को कम-से-कम पीले कार्ड धारकों की प्रति यात्री 20 डॉलर फीस अपने खजाने से भरना चाहिए।

प्रकाश पर्व के मौके पर SGPC ने बड़े खर्च करके विभिन्न प्रोग्राम करवाए जाने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे सिद्ध होता है कि इस धार्मिक संस्था के पास धन की कोई कमी नहीं है। कहा कि SGPC और उसके राजनीतिक आका अकाली दल खासकर बादल परिवार भाईचारे के लिए धन के रूप में कुछ योगदान क्यों नहीं डाल सकते।

श्रद्धालुओं में पाई जा रही दुविधा के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों को श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट के बजाय शिनाख्त के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दस्तावेजों को सुबूत के तौर पर स्वीकृत करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वैकल्पिक दस्तावेजों की विधि को अपनाया जा सकता है। कैप्टन ने कहा कि गलियारा खुलने से पहले चाहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट किया था कि गलियारे के द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, परंतु यह फैसला औपचारिक तौर पर नहीं था।

रजिस्ट्रेशन की प्रकिया आसान की जाए

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुख्य सचिव रूप सिंह ने सरकार से मांग की कि Kartarpur Corridor की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान की जाए। इससे ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु श्री करतारपुर साहिब के दर्शन कर पाएंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.