Move to Jagran APP

कैंसर का टेस्ट करवाने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार, यहां भी मिलेगी सुविधा

कैंसर का टेस्ट करवाने के लिए अब मरीजों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पीजीआइ के साथ अब गुरु राम मॉलेक्यूलर एंड डायग्नोस्टिक सेंटर में भी यह सुविधा मिलेगी।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 06:14 PM (IST)
कैंसर का टेस्ट करवाने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार, यहां भी मिलेगी सुविधा
कैंसर का टेस्ट करवाने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार, यहां भी मिलेगी सुविधा

[चंडीगढ़, सुमेश ठाकुर] कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है। इसका इलाज टेस्ट के बाद ही शुरू हो सकता है और इसमें खर्च भी बहुत ज्यादा आता है। आर्थिक तौर पर कमजोर लोग इलाज के लिए हमेशा पीजीआइ का रूख करते है, लेकिन कैंसर के टेस्ट कराने वालों को एक महीने तक की वेटिंग में इंतजार करना पड़ता है। अब यह इंतजार खत्म हो जाएगा। क्योंकि सेक्टर-19 में स्थित गुरुद्वारे में गुरु रामदास मॉलेक्यूलर एंड डायग्नोस्टिक सेंटर जल्द ही गामा के टेस्ट शुरू करने जा रहा है। वहीं मैमोग्राफी के टेस्ट शुरू हो चुके है। यह टेस्ट सरकारी कीमतों से भी कहीं सस्ते होंगे, जिसके चलते सभी लोग इसका फायदा उठा सकते है।

loksabha election banner

पीजीआई के अलावा शहर के किसी भी सरकारी अस्पताल में कैंसर के चेकअप के लिए गामा और मैमोग्राफी की मशीने मौजूद नहीं है। कई प्राइवेट अस्पतालों में यह सुविधा जरूर उपलब्ध है, लेकिन उनकी कीमत बहुत ज्यादा होने के कारण मरीजों को पीजीआई में वेंटिग में नंबर लेना पड़ता है। यह टेस्ट श्री गुरु सिंह साहिब सेक्टर-19 और पंचवटी ट्रस्ट के सहयोग से लांच किया गया है। इस मौके पर पंचवटी ट्रस्ट के प्रेजिडेंट एसके अग्रवाल भी मौजूद रहे।

क्या है गामा टेस्ट

गामा एक ऐसा टेस्ट है जो कि इंसान के हर अंग, हड्डी में पैदा हो रहे कैंसर की सही स्थिति बता सकता है। जब भी कैंसर की बीमारी क्लीयर होती है तो उसका इलाज गामा टेस्ट के बाद ही शुरू होता है क्योंकि इसी से क्लीयर होता है कि कैंसर कौन सी स्टेज का है।

एक महीने तक मैमोग्राफी के टेस्ट होंगे फ्री

मंगलवार को जानकारी देते हुए गुरुद्वारा कमेटी के चीफ तेजिंद्र पाल ने बताया कि लोगों को कैंसर की बीमारी का समय पर पता चल सके इसके लिए 19 नवंबर से फ्री मैमोग्राफी के टेस्ट शुरू किए गए है। यह टेस्ट गुरु पर्व के उपलक्ष में शुरू किए गए हैं। रेडियोलिजस्ट डॉ. गीतिका ने बताया कि इस टेस्ट को कोई भी करा सकते हैं, लेकिन इसे कराने के लिए 40 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को ही कहा जाता है। इससे कम उम्र वाले लोगों की मैमोग्राफी डॉक्टर के निर्देशानुसार ही होगी।

चेरीटेबल रेट पर शुरू हुए अन्य टेस्ट

सेक्टर-19 में स्थित गुरु रामदास मॉलेक्यूलर एंड डायग्नोस्टिक सेंटर एक्स रे, अल्ट्रा साउंड, डैक्सा स्कैन, टीवीएस स्कैनसहित विभिन्न प्रकार के टेस्ट भी मौजूद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.