Move to Jagran APP

पंजाब की सीमाएं सील, CM कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा- अन्‍य राज्यों की बसों काे नहीं घुसने देंगे

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्‍य में अन्‍य प्रदेशों की बसों को प्रवेश नहीं करने‍ दिया जाएगा। राज्‍य की सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 10:01 AM (IST)
पंजाब की सीमाएं सील, CM कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा- अन्‍य राज्यों की बसों काे नहीं घुसने देंगे
पंजाब की सीमाएं सील, CM कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा- अन्‍य राज्यों की बसों काे नहीं घुसने देंगे

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के बॉर्डर को सख्ती से सील रखे जाने का आदेश दिया है। उन्‍होंने कहा कि किसी भी अन्य राज्य से बसों को पंजाब में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सिर्फ दूसरे राज्यों के नागरिकों को वापस लेने के लिए आने वाली या पंजाबियों को वापस लाने वाली बसें ही उपयुक्त दस्तावेजों की जांच के बाद राज्य में प्रवेश कर पाएंगी। उन्होंने जिलों को भी सील करने को कहा है।

loksabha election banner

दूसरे राज्य के नागरिकों को लेने आने वाली बसों को जांच के बाद मिलेगी मंजूरी

मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा है कि दूसरे राज्यों से पंजाब के विभिन्न गांव में आ रहे लोगों को अब उनके गांव में निर्धारित भवनों में ही क्वारंटाइन किया जाएगा चाहे उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आए या नेगेटिव। यह फैसला पिछले कुछ दिनों में पंजाब पहुंचे लोगों के कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि होने पर डिप्टी कमिश्नरों ने चिंता जताने पर लिया गया है।

बाहर से पंजाब आने वाले लोग अपने गांवों में सरकारी क्वारंटाइन में रहेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे राज्यों से आने वालों को 21 दिन तक सरकारी क्वारंटाइन में रखा जाएगा। टेस्ट के बाद पॉजिटिव और नेगेटिव पाए जाने वाले लोगों को अलग-अलग भवनों में रखा जाएगा। गांव में ऐसे भवनों की पहचान के लिए मुख्यमंत्री ने डिप्टी कमिश्नरों को गांव के सरपंचों और पंचायतों के साथ मिलकर काम करने के आदेश दिए हैैं।

नांदेड़ से लौटे 20 फीसद श्रद्धालु आए पॉजिटिव

कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि पिछले चार-पांच दिन में महाराष्‍ट्र के नांदेड़ स्थित श्री हजूर साहिब से 3525 श्रद्धालु, कोटा (राजस्थान) से 153 विद्यार्थी और 3085 श्रमिक पंजाब में लौटे हैं। इनमें से नांदेड़ से आए श्रद्धालुओं में से 577 की टेस्ट रिपोर्ट आ गई है और इनमें से करीब 20 फीसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा है कि बाहर से आने वाले सभी लोगों द्वारा कोवा मोबाइल एप डाउनलोड किए जाने को सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए।

लुधियाना में उद्योग शुरू करने को मंजूरी

लुधियाना के डीसी द्वारा फोकल प्वाइंट या औद्योगिक क्षेत्र से बाहर मौजूद औद्योगिक इकाइयों को खोले जाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने इसकी मंजूरी दे दी है। कैप्‍टन ने कहा कि राज्य का 95 फीसद उद्योग लुधियाना में है। अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए इनका शुरू होना जरूरी है। राज्य में मौजूद ढाई लाख औद्योगिक इकाइयों में से फिलहाल सिर्फ 3600 शुरू होने के योग्य हैं, लेकिन इनमें से अब तक सिर्फ 1100 इकाइयों में उत्पादन शुरू हुआ है। मुख्यमंत्री ने राज्य में मिल्क प्लांटों को भी पूरी क्षमता से काम करने की अपील की।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में कड़े फैसले: बस किराया बढ़ा, शराब पर कोरोना सेस, सब्‍जी पर मार्केट फीस, पेट्रोल-डीजल महंगा

यह भी पढ़ें: 5 व 9 की बेटियोंं ने तोड़ा ईंट भट्ठा मजदूर पिता की गरीबी का लाॅक, Tik Tok पर टैलेंट से दौलत से भरा दामन

यह भी पढ़ें: कोरोना पर हरियाणा-दिल्ली में टकराव बढ़ा, आवाजाही के‍ लिए Delhi का पास अमान्‍य किया

यह भी पढ़ें: LTC व DA के बाद अब हरियाणा कर्मच‍ारियों के अन्‍य भत्‍तों में कटौती की तैयारी, सरकार का संकेत

यह भी पढ़ें: अकेले रह रहे 75 साल के बुजुर्ग ने फेसबुक पर लिखा- मेरा बर्थडे है, Cake संग पहुंची तो रो पड़े

यह भी पढ़ें: 66 साल पूर्व नंगल बना था भारत-चीन में 'पंचशील समझौता' का गवाह, मिले थे नेहरू व चाऊ

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.