Move to Jagran APP

मोहाली के बलौंगी और जुझारनगर में ब्रह्मकुमारीज ने मनाई महाशिवरात्रि, सैकड़ों लोग पहुंचे

मोहाली के बलौंगी के दशहरा मैदान में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की ओर से महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मोहाली-रोपड़ क्षेत्र के राजयोग केंद्रों की प्रभारी ब्रह्माकुमारी प्रेमलता बहन ने की। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 02:37 PM (IST)
मोहाली के बलौंगी और जुझारनगर में ब्रह्मकुमारीज ने मनाई महाशिवरात्रि, सैकड़ों लोग पहुंचे
मोहाली में महाशिवरात्रि कार्यक्रम में पहुंचे सैकड़ों लोग।

मोहाली, जेएनएन। प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा महाशिवरात्रि का पवित्र पर्व बलौंगी के दशहरा मैदान में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मोहाली-रोपड़ क्षेत्र के राजयोग केंद्रों की प्रभारी ब्रह्मकुमारी प्रेमलता बहन ने की।

loksabha election banner

कार्यक्रम में बलौंगी के दोनों सरपंच बहादुर सिंह व दिनेश माननीय अतिथि के रूप में उपस्थित थे। जबकि बीके अमन बहन मुख्य वक्ता थे। समारोह का उद्घाटन  21 दीप जलाकर किया गया। बलौंगी  में इस अवसर पर प्रभात फेरी का आयोजन भी किया गया।

ब्रह्मकुमारी प्रेमलता बहन ने अपने अध्यक्षीय प्रवचन में कहा कि अज्ञानता की पाप की जड़ है, आत्मा व परमात्मा को न जानना अज्ञानता है। परमपिता परमात्मा शिव ज्ञान का नेत्रा प्रदान करते हैं। जिससे नकारात्मक सोच सकारात्मक बनती है। उन्होंने कहा कि मन को परमात्मा में लगाना ही राजयोग है। जो मानव में आंतरिक शक्ति बढ़ाने का स्त्रोत है। इस राजयोग से कार्यकुशलता व आत्मविश्वास बढ़ता है। शिवरात्रि निराकार परमपिता परमात्मा शिव के अवतरण की यादगार यह पर्व सभी धर्मों व व्यक्तियों को एक सूत्र में पिरोने का त्योहार है। उन्होंने सभी को शिवरात्रि की बधाई दी और बेहतर समाज रचने के लिए परमात्मा शिव के साथ मन लगाने की प्रेरणा दी।

ब्रह्मकुमारी अमन बहन ने  इस अवसर पर शिवरात्रि पर्व के साथ जुड़ी अनेक मान्यताओं के अध्यात्मिक पहलुओं पर प्रकाश डाला। ब्रह्मकुमार पलविंदर भाई ने एक दिव्य गीत व कुमारी साक्षी ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। एक अन्य शिवरात्रि कार्यक्रम जुझार नगर के बाबा बालक नाथ मंदिर के साथ के पार्क में भी ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा  आयोजत किया गया। जिसकी अध्यक्षता रोपड़  राजयोग केंद्र की प्रभारी ब्रह्मकुमारी रमा बहन ने की और बीके रणजीत बहन इसमें मुख्य वक्ता थीं। बहन बीके रणजीत ने इस पर्व से संबंधित मान्यताओं पर प्रकाश डाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.