Move to Jagran APP

Chandigarh Campus News: कालेज हास्टल में रहना है तो लगी होनी चाहिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज

चंडीगढ़ के कालेज हास्टल में रहना है तो स्टूडेंट को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी अनिवार्य है। दूसरी डोज लेने के 15 दिन बाद ही स्टूडेंट हास्टल में एंट्री कर सकेगा। पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस और हास्टल 13 सितंबर से खुलने जा रहा हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 01:44 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 01:44 PM (IST)
Chandigarh Campus News: कालेज हास्टल में रहना है तो लगी होनी चाहिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज
चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस और हास्टल 13 सितंबर से खुलने जा रहे हैं। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी की तर्ज पर चंडीगढ़ के कालेज हास्टल में रहना है तो स्टूडेंट को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी अनिवार्य है। दूसरी डोज लेने के 15 दिन बाद ही स्टूडेंट हास्टल में एंट्री कर सकेगा। पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस और हास्टल 13 सितंबर से खुलने जा रहा हैं। ऐसे में चंडीगढ़ के कालेजों में एडमिशन पा रहे स्टूडेंट्स में भी हास्टल में रहने को लेकर चिंता बनी हुई है। शहर के सभी कालेज में एडमिशन की पहली और दूसरी काउंसलिंग पूरी हो चुकी है। 15 सितंबर के बाद खाली बची सीटों के लिए तीसरी काउंसलिंग होगी और 25 से 28 सितंबर तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

loksabha election banner

1 अक्टूबर से शुरू होगी ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर की आफलाइन पढ़ाई

एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स की पढ़ाई 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। इसके लिए हर स्टूडेंट को कालेज आना चाहेगा क्योंकि करीब दो साल बाद वह कालेज आ सकेंगे। स्टूडेंट्स की कोशिश रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा आफलाइन क्लास लगाएं।

अन्य राज्यों के स्टूडेंट्स को होती है हास्टल की जरूरत

कालेज के हास्टल की मुख्य जरूरत दूसरे राज्यों के आने वाले स्टूडेंट्स को ज्यादा होती है। शहर के कालेजों में 85-15 फीसद की दर से एडमिशन होती है। इसमें 85 फीसद सीटें चंडीगढ़ से 12वीं कक्षा वाले स्टूडेंट्स को दी जाती हैं। अन्य सीटों पर दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं। अन्य राज्यों से आने के चलते स्टूडेंट बाहर कमरा लेकर रहने के बजाए हास्टल को चुनते हैं।

प्रशासन के नियमाानुसार खुल रहे हैं हास्टल

चंडीगढ़ उच्च शिक्षा विभाग ने एक अगस्त से शहर के कालेज खोलने के आदेश दिए थे। आदेशों में क्लियर था कि कालेज को कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। कालेज को जगह-जगह पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। उसके साथ ही फिजिकल डिस्टेसिंग बनाए रखने के लिए क्लास रूम से लेकर हास्टल तक इंतजाम करने होंगे। कालेज कैंपस में आने वाले हर व्यक्ति को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी अनिवार्य हैं। दोनों डोज लगवाने के लिए विभिन्न कालेजों में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्पेशल कैंप भी लगाए गए थे।

यह भी पढ़ें - नकली ISI मार्का वाली प्लाईवुड यूनिट पर छापामारी, चंडीगढ़ की टीम ने यमुनानगर में रेड कर सामान जब्त किया

यह भी पढ़ें - शाही अंदाज में निकलेगी बाबा नानक की बरात, हजारों संगतें होंगी बराती, दमक उठा सुल्‍तानपुर लोधी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.