Move to Jagran APP

कमाल की खोज: मरीजों को बड़ी राहत, कैंसर सहित कई रोगो के टेस्‍ट होंगे महज तीन से पांच रुपये में

चंडीगढ़ स्थित सीएसआइओ ने ऐसी अद्भूत मेडिकल टेस्‍ट किट बनाई है जिससे गंभीर बीमारियां की जांच बेहद आसानी व सस्‍ते में होगी। इससे 500 रुपये वाली जांच महज तीन रुपये में होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 12:29 AM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 02:21 PM (IST)
कमाल की खोज: मरीजों को बड़ी राहत, कैंसर सहित कई रोगो के टेस्‍ट होंगे महज तीन से पांच रुपये में
कमाल की खोज: मरीजों को बड़ी राहत, कैंसर सहित कई रोगो के टेस्‍ट होंगे महज तीन से पांच रुपये में

चंडीगढ़, [वीणा तिवारी]। गंभीर रोगों से पीडि़त मरीजों के लिए बड़ी राहत की बात है। मधुमेह, ह्रदयरोग, रक्तचाप, स्तन कैंसर आदि रोगों का निदान (डायग्नोसिस) अब स्वदेशी सेंसरयुक्त किट के जरिये सस्ता और आसान हो जाएगा। चंडीगढ़ स्थित केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स ऑर्गेनाइजेशन, सीएसआइओ) की यह खोज आयातित किट पर निर्भरता खत्म कर देगी। विदेशी किट से निदान पर मरीजों को फिलहाल 100 गुना से भी अधिक  खर्च करना पड़ रहा है।

prime article banner

मधुमेह, ह्रदयरोग, रक्तचाप, कैंसर जैसे रोगों का निदान स्वदेशी डायग्नोसिस किट से होगा सस्ता और आसान

सीएसआइओ का कहना है कि अब डायग्नोसिस के लिए विदेशी कंपनियों कीमहंगी जांच किट आयात करने की नौबत नहीं आएगी। भारत में ही ऐसी किट विकसित कर ली गई है, जो विदेशी किट की तुलना में 100 गुना कम दाम पर उपलब्ध होगी। ऐसा संभव हो पाया है वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए विशेष सेंसर से।

इस सेंसर की मदद से अलग-अलग बीमारियों की जांच के लिए बनाई जाने वाली जांच किट का निर्माण स्वदेश में संभव हो सकेगा। अब तक भारत में कोई भी कंपनी ऐसा सेंसर नहीं बना रही थी। जिसकारण विदेशी कंपनियों से मुंहमांगी कीमत पर किट आयात करनी पड़ रही थीं।

स्‍वदेशी सेंसर किट के बारे में जानकारी देते डॉ. प्रवीण कौशिक और डॉ. आकाश।

केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन के वैज्ञानिकों ने तैयार किया कारगर सेंसर
इस सेंसर को बनाने वाले सीएसआइओ के वैज्ञानिकों का कहना है कि उनके इस शोध के बूते देश में डायग्नोसिस के क्षेत्र में जल्द ही बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। सेंसर में कार्बन इंक का प्रयोग किया गया है जबकि विदेशी सेंसर में कॉपर और अन्य धातुओं का प्रयोग किया जाता है। जिससे उसकी कीमत 300 से 500 रुपये प्रति सेंसर होती है। सीएसआइओ में बनाए गए विशेष सेंसर की लागत तीन से पांच रुपये आ रही है।

डायग्नोसिस में इस्तेमाल हो रही आयातित महंगे किटों पर निर्भरता होगी खत्म

सीएसआइओ की नैनो टेक्नोलॉजी यूनिट में इस सेंसर को बनाने वाले सीनियर वैज्ञानिक डॉ. प्रवीण कौशिक और डॉ. आकाश ने बताया कि इसे बनाने में स्क्रीन प्रिंटिंग तकनीक से बनाए गए इलेक्ट्रोड का प्रयोग किया गया है। नैनो तकनीक से तैयार हुआ यह सेंसर शरीर के एंजाइम परीक्षणके माध्यम से नतीजे देगा।

यह भी पढ़ें: सहेली संग लिव इन में रह रही महिला कांस्‍टेबल को अन्‍य युवती से हुआ प्‍यार, मामला थाने पहुंचा

जैसे शुगर लेवल की जांच के लिए सेंसर में ग्लूकोज ऑक्सीडेज एंजाइम का उपयोग करना होगा, ठीक इसी तरह ब्रेस्ट कैंसर और अन्य बीमारियों के लिए भी निर्धारित एंजाइम का उपयोग करना होगा। बता दें कि शरीर में एक विशेष प्रकार के उत्प्रेरक पाए जाते हैं, जो मूल रूप से कार्बनिक अवस्था में होते है। इन्हेंं एंजाइम कहा जाता है।

डॉ. प्रवीण कौशिक ने बताया कि सेंसर का उपयोग अलग-अलग बीमारियों से संबंधित जांच के लिए किया जा सकता है, जिसके लिए इसे अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करना होगा। सेंसर को प्रोग्राम्ड मशीन में इस्तेमाल किया जा सकेगा, जैसा कि मौजूदा किट या मशीनों में होता है, और जांच चंद सेकेंड में हो जाएगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: हरियाणा के चर्चित आइएएस अशोक खेमका का 53वां तबादला, ट्वीट कर साझा किया दर्द

यह भी पढ़ें: नौकरी से हटाए गए चंडीगढ़ के सैकड़ों शिक्षकों को हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत, बरकरार रहेगी सेवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.