Move to Jagran APP

भाजपा आैर श‍िअद ने कहा- जेटली का बजट बोल्ड एंड ब्रिलिएंट

पंजाब में भाजपा और शिअद ने केंद्रीय बजट काे शानदार बताया है। शिअद प्रधान सुखबीर बादल ने कहा कि यह बजट बोल्ड एंड ब्रिलिएंट है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 09:02 AM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2018 12:27 PM (IST)
भाजपा आैर श‍िअद ने कहा- जेटली का बजट बोल्ड एंड ब्रिलिएंट
भाजपा आैर श‍िअद ने कहा- जेटली का बजट बोल्ड एंड ब्रिलिएंट

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में भाजपा आैर शिरोमणि अकाली दल ने अरुण जेटली द्वारा पेश केंद्रीय बजट की जमकर तारीफ की है। दाेनों दलों के नेताओं ने इसे शानदार बजट बताया है। शिअद के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि इस बजट से आथिक लाभ की झलक पेश हो रही है। उन्होंने कहा कि यह बोल्ड एंड ब्रिलिएंट बजट है।

loksabha election banner

सुखबीर बादल ने कहा कि देश की फाइनेंशियल प्लानिंग व मैनेजमेंट के क्षेत्र में यह बजट उदाहरण है। यह देश के विकास को नई गति प्रदान करेगा। हर वर्ग को साथ लेकर चलने की सरकार की कोशिशें बजट में साफ तौर पर झलक रही हैं।उन्होंने कहा कि बजट में सामाजिक क्षेत्रों के विकास को लेकर लंबी अवधि के इनवेस्टमेंट को केंद्र सरकार ने तरजीह दी है।

सुखबीर ने कहा कि किसानों के लिए इससे बेहतर बजट कभी भी पेश नहीं किया गया था। खास तौर पर फसलों के समर्थन मूल्य सहित किसानों के विकास व लाभ को सरकार ने पूरी तरजीह दी है। इससे ग्रामीण इलाकों के विकास में काफी मदद मिलेगी।

उन्होंने किसानों व एग्रीकल्चर के क्षेत्र को ज्यादा लाभ पहुंचाने के लिए फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निवेश को लेकर बजट में सरकार की गंभीरता की तारीफ करते हुए कहा कि इससे कृषि उत्पादों के क्षेत्र में देश को और आगे लाने के अलावा किसानों को भी लाभ मिलेगा। एग्रीकल्चर के क्षेत्र में 100 फीसद टैक्स में छूट देकर भी सरकार ने सराहनीय कदम उठाया है। बजट ने सिद्ध कर दिया है कि किस प्रकार देश की आर्थिकता को मैनेज करके देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया जा सकता है।

--------

किसानों व गरीब के लिए ऐतिहासिक बजट : सांपला

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने कहा कि इतिहास में पहली बार किसानों, ग्रामीणों व गरीबों के लिए सबसे बढिय़ा बजट केंद्र सरकार ने पेश किया है। किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए जहां फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को उत्पादन लागत से डेढ़ गुना करने का निर्णय लिया है। साथ ही कृषि बाजार विकसित करने के लिए दो हजार करोड़ का बजट रखा है। हर तीन लोकसभा क्षेत्र के पीछे एक मेडिकल कालेज खोलने का निर्णय भी देश के लोगों के स्वास्थ्य की दृष्टि से क्रांतिकारी कदम है।

------

किसानों व ग्रामीणों के हित में है बजट : परमिंदर ढींडसा

पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा ने कहा कि ओवरऑल बजट देश के हित व विकास वाला है। उन्होंने कहा कि बजट में ग्रामीण व किसान वर्ग का सरकार ने खास ख्याल रखा है। इससे इस बात की झलक मिल रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने संबंधी घोषणा पूरी हो सकती है। ढींडसा ने बजट में एक ही कमी बताई कि मध्यम वर्गीय लोगों के हित को बजट में जगह नहीं दी गई है।

उन्होंने कहा कि बजट में सरकार ने यह अच्छा प्रयास किया है कि फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जाएगा। इससे पहले सभी फसलों के समर्थन मूल्य तय करने की व्यवस्था नहीं थी। इस प्रयास से किसानों को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: जेटली की पोटली से पंजाब के लिए कुछ खास नहीं निकला, कर्जमाफी की उम्मीद भी टूटी

उन्होंने कहा कि किसानों, गरीबों व तथा मजदूरों के लिए बजट हितकारी है। एग्रीकल्चर के लिए सरकार ने 11 लाख करोड़ रुपये रखे हैं। इससे नई मंडियों की स्थापना की जा सकेगी। इसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा क्योंकि उनकी फसलों की खरीद को लेकर बिचौलियों का सफाया हो जाएगा।

पंजाब के किसानों व कर्ज को लेकर ढींडसा ने कहा कि जाहिर प्रदेश के किसानों को भी लाभ मिलेगा, लेकिन किसानों के लंबी अवधि के लोन पर ब्याज की दरों को 12 फीसद से कम करके चार से पांच फीसद किया जाना चाहिए। इससे पंजाब के किसानों को लाभ होगा।

उन्होंने बेरोजगारों को रोजगार देने संबंधी बजट में रखे गए प्रस्ताव को लेकर कहा कि पंजाब पर इसका कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 25 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने की घोषणा की है, जबकि केंद्र सरकार ने अपने बजट में देश भर में 70 लाख बेरोजगारों को रोजगार का प्रावधान किया है। एससीएसटी के लिए बजट राहत भरा है।

यह भी पढ़ें: फसलों को MSP में लाना सही, लेकिन प्रोडक्शन कास्ट गणना पर संशय : मनप्रीत

------

हरसिमरत ने कहा, भविष्य को को सुदृढ़ करने वाला व दूरदर्शी बजट

  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि किसानों के लिए साहसी, भविष्य को को सुदृढ़ करने वाला व दूरदर्शी बजट है। फसलों के उत्पादन मूल्य में डेढ़ गुणा वृद्धि हो चुकी है, और किसानों को उत्पादन मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में उनकाे फसल के उत्‍पादन मूल्‍य से डेढ़ गुना न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य तय करने की व्‍यवस्‍था बेहद क्रांतिकारी अौर रा‍हत देने वाला है। इसके लिए अब एक तंत्र विकसित किया गया है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्तमंत्री अरुण जेटली को बधाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.