Move to Jagran APP

PMSS: पीएम स्कॅालरशिप स्कीम के तहत मिलेंगे 30 हजार सालाना, 31 दिसंबर तक करें आवेदन

केंद्रीय सैनिक बोर्ड (केएसबी) ने पीएम स्काॅलरशिप स्कीम (पीएमएसएस) के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। 31 दिसंबर आवेदन किया जा सकता है। यह पूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए खास स्काॅलरशिप हैैै। लड़कियों को हर महीने 3000 और लड़कों को 2500 रुपये दिए जाते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 02:37 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 02:37 PM (IST)
PMSS: पीएम स्कॅालरशिप स्कीम के तहत मिलेंगे 30 हजार सालाना, 31 दिसंबर तक करें आवेदन
पीएम स्कॅालरशिप स्कीम के लिए 31 दिसंबर तक आवेदन। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। देश की तीनों सेनाओं में सेवाएं देने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों और आश्रितों के लिए प्राइम मिनिस्टर स्काॅलरशिप स्कीम (Prime minister scholarship scheme PMSS) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 31 दिसंबर 2020 तक स्काॅलरशिप के लिए आवेदन करना होगा। पूर्व सैनिकों के आश्रितों को हायर एजुकेशन लेवल पर प्रोफेशनल डिग्री करने के लिए यह स्काॅलरशिप दी जाती है।

loksabha election banner

गवर्नमेंट आफ इंडिया के तहत मिनिस्ट्री आफ डिफेंस के अधीन केंद्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा पीएम स्काॅलरशिप एकेडिमक सत्र 2020-21 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। केवल मौजूदा सत्र में किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले चुके कैंडीडेट्स ही इस स्काॅलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्काॅलरशिप के तहत लड़कों को हर महीने 30 हजार सालाना (2500 मासिक) और लड़कियों को सालाना 36 हजार (3 हजार मासिक) स्काॅलरशिप मिलेगी।

स्काॅलरशिप के लिए फाइनल चयन आवेदन के बाद स्क्रूटनी कमेटी द्वारा किया जाएगा। पूर्व सैनिकों के आश्रितों को उच्च शिक्षा में मदद के लिए यह प्रतिष्ठित स्काॅलरशिप दी जाती है। स्काॅलरशिप के तहत स्टूडेंट्स देश और विदेश में पढ़ाई जारी रख सकते हैं। स्काॅलरशिप पूरी तरह मेरिट के आधार पर दी जाएगी। आर्मी, नेवी, एयरफोर्स और कोस्ट गार्ड के रिटायर सैनिकों के आश्रितों को स्काॅलरशिप आफर की जाती है।

सिर्फ आनलाइन आवेदन होंगे स्वीकार 

पीएमएसएस स्काॅलरशिप के लिए 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन करना होगा। आवेदकों को वेबसाइट www.ksb.gov.in पर आनलाइन आवेदन फार्म उपलब्ध होगा। स्काॅलरशिप संबंधी पूरी जानकारी केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

मोहाली सैनिक इंस्टीट्यूट ने मांगे आवेदन

मोहाली के फेज-10 स्थित सैनिक इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलाॅजी ने 2020-21 सत्र में दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। सैनिकों के बच्चों को यहां पर दाखिले में वरीयता दी जाती है। इंस्टीट्यूट में दाखिला कोआर्डिनेटर असिस्टेंट प्रोफेसर कविता ठाकुर ने बताया कि इस इंस्टीट्यूट में बीएससी आईटी(30 सीटें) पीजीडीसीए कोर्स (30 सीटें) में दाखिले दिया जाएगा।

पंजाबी में एक साल का स्टेेनोग्राफी कोर्स भी करवाया जाता है। । कोर्स संबंधी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 0172-4608294, 9888014516, 9888900483, पर भी संपर्क किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 निर्धारित की गई है। सैनिक इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलाॅजी पंजाब सरकार के अधीन है और इसे 2014 में शुरू किया गया था। सभी कोर्स की 75 फीस सीटें सैनिकों के बच्चों के लिए निर्धारित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.