Move to Jagran APP

लद्दाख में चीन की गुस्ताखी देख लेफ्टिनेंट जनरल पहुंचे किन्नौर

सोमवार को वेस्टर्न कमांड के सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में जाकर भारत-चीन सीमा पर स्थित ट्राईपीक ब्रिगेड का दौरा किया।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 01:39 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 01:39 PM (IST)
लद्दाख में चीन की गुस्ताखी देख लेफ्टिनेंट जनरल पहुंचे किन्नौर
लद्दाख में चीन की गुस्ताखी देख लेफ्टिनेंट जनरल पहुंचे किन्नौर

चंडीगढ़, जेएनएन। पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ के बाद भारत-चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं। महीने भर से जारी सीमा गतिरोध का हल करने के लिए सैन्य स्तर पर बातचीत जारी है। बावजूद इसके चीन अपने क्षेत्र में लगातार हथियारों की खेप पहुंचा रहा है। विवाद के बीच अब भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी ग्राउंड लेवल पर पहुंचकर हालात का जायजा और आगामी रणनीति बनानी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सोमवार को इसी कड़ी में वेस्टर्न कमांड के सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में जाकर भारत-चीन सीमा पर स्थित ट्राईपीक ब्रिगेड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सेना और भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों से बातचीत की और उनसे तमाम तरह की जानकारियां ली। गौरतलब है कि वेस्टर्न कमांड के अधीन पंजाब, हिमाचल, जम्मू एंड कश्मीर और हरियाणा के साथ लगती सीमा की सुरक्षा का जिम्मा है। 

चीन के साथ तनाव के बीच यह दौरा है अहम

भारत के साथ चीन की 3488 किलोमीटर लंबी सीमा है। इसमें हिमाचल प्रदेश का चीन के साथ 200 किलोमीटर लंबा बॉर्डर है, जिसकी सुरक्षा में सेना और भारत-तिब्बत पुलिस के जवान लगे हैं। हालांकि हिमाचल के साथ लगती सीमा में कहीं भी चीन का विवाद नहीं है, फिर सामरिक नजर से यह सीमा सुरक्षा भारत के खास महत्व रखता है। ऐसे में लेफ्टिनेंट जनरल का यह दौरा कई मायनों में अहम है, वह पूरे उत्तर क्षेत्र में सबसे बड़े सैन्य अधिकारी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.