Move to Jagran APP

कैप्टन बोले- करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए पासपोर्ट को खत्म करना असंभव नहीं

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए पासपोर्ट खत्म करना असंभव नहीं है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 02:12 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 08:51 PM (IST)
कैप्टन बोले- करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए पासपोर्ट को खत्म करना असंभव नहीं
कैप्टन बोले- करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए पासपोर्ट को खत्म करना असंभव नहीं

जेएनएन, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए पासपोर्ट खत्म करना असंभव नहीं है। उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री व पूर्व प्रदेश भाजपा प्रधान विजय सांपला की आलोचना भी की है। कैप्टन ने कहा कि सिख श्रद्धालुओं को सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए तरीके ढूंढने की जगह सांपला जैसे चुने हुए नुमाइंदे दर्शन करने के सपने को हकीकत में लाने के रास्ते में कांटे बिछा रहे हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि करतारपुर साहिब गलियारे को पार करने के लिए गरीब और अनपढ़ श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट को खत्म करने की संभावनाओं को रद करने  के सांपला के बयान ने सिद्ध कर दिया है कि भाजपा और अकाली दल की सोच क्या है। सांपला की तरफ से सभी पंजाबियों के पास पासपोर्ट होने का दावा पूरी तरह से गलत है। इससे यह पता चलता है कि मंत्री किस हद तक जनता से टूट चुका है और किस तरह गलत सूचना दे रहा है।

उन्होंने कहा कि एक तरफ़ भाजपा इस गलियारे को खोलने का सेहरा अपने सिर लेने की कोशिश कर रही है और दूसरी तरफ़ बिना अड़चन दर्शन में रोड़े डाल रही है। करतारपुर साहिब को जाने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा परमिट पर यात्रा के दौरान वीजा जरूरतों को लाजि़मी तौर पर पूरा किया जा सकता है। यह गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक होने के लिए सिर्फ सीमित गतिविधि के लिए होगा। यात्रा परमिट गलियारे में दाखि़ल होने पर बाहर निकालने के लिए काफ़ी होगा।

फिर बनेगा कंडी क्षेत्र विकास बोर्ड : कैप्टन

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कंडी क्षेत्र विकास बोर्ड को पुन: गठित करने की घोषणा की है। उन्होंने इस क्षेत्र के समूचे विकास को यकीनी बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये की एकमुश्त अनुदान राशि तुरंत जारी करने के लिए वित्त विभाग को निर्देश दिए हैैं।

दोआबा क्षेत्र के विधायकों के साथ वीरवार की बैठक में उन्होंने कहा कि यह अनुदान पेयजल, सड़क संपर्क और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं का स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कंडी क्षेत्र में गहरे टयूबवेल लगाने के लिए 10 करोड़ की अतिरिक्त राशि जारी करने के लिए भी वित्त विभाग को निर्देश दिए।

उन्होंने स्मार्ट गांव मुहिम और शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के बारे में भी विधायकों को अवगत करवाया। महात्मा गांधी सरबत विकास योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 11.3 लाख में से 8 लाख की पहले ही पहचान की जा चुकी है जिनको कैंपों के द्वारा राहत मुहैया कराई जा रही है। जि़ला स्तर पर हर महीने मेगा सरबत विकास कैंप आयोजित किए जा रहे हैं जिसका उद्देश्य यह है कि अलग-अलग कल्याण स्कीमों का लाभ असली लाभपात्रियों को मिले।

जाखड़ ने मुख्यमंत्री को पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, जालंधर के समझौते पर फिर से गौर करने को कहा। शाम चौरासी के विधायक पवन कुमार  ने मुख्यमंत्री से अपील की कि शाम चौरासी को सब-तहसील का दर्जा दिया जाए। चब्बेवाल के विधायक डॉ. राज कुमार ने कंडी क्षेत्र में कृषि और घरेलू खपतकारों के लिए निर्विघ्न बिजली सप्लाई की माग की। सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मद्देनजऱ चंडीगढ़ और नई दिल्ली से पवित्र नगर सुलतानपुर लोधी के लिए विशेष वाल्वो बसें चलाने की मांग की।

दिव्यांगों के खाली पद भरने को मुहिम शुरू की जाए : कैप्टन

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य  सरकार के अलग-अलग विभागों में दिव्यांगों के खाली पड़े पदों का बैकलॉग पूरा करने के लिए राज्य स्तरीय विशेष भर्ती मुहिम शुरू करने के हुक्म जारी किए हैं। मुख्यमंत्री ने दोआबा क्षेत्र के विधायकों के साथ मीटिंग के दौरान यह निर्देश मुख्य सचिव को दिए।

मीटिंग के दौरान अंतरराष्ट्रीय पैरा -बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव कुमार मुख्यमंत्री से पंजाब भवन में मिला। गुरदासपुर से सांसद व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने भी मुख्यमंत्री के समक्ष मुद्दा उठाया। मुख्यमंत्री ने सामाजिक सुरक्षा विभाग को सभी विभागों में तुरंत ऐसे खाली पदों का पता लगाने के लिए कहा जिससे दिव्यांगों के लिए विशेष भर्ती मुहिम शीघ्र शुरू की जा सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.