Move to Jagran APP

LLB में दाखिले का शेड्यूल जारी, 9 मई को होगा क्लैट, चंडीगढ़ के होनहार हो जाएं परीक्षा के लिए तैयार

काॅमन लाॅ एडमिशन टेस्ट-2021 (क्लैट) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए 31 मार्च तक आवेदन किया जा सकता हैैै। अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लाॅ कोर्स में दाखिले के लिए हर साल क्लैैैट होता है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 12:22 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 12:22 PM (IST)
LLB में दाखिले का शेड्यूल जारी, 9 मई को होगा क्लैट, चंडीगढ़ के होनहार हो जाएं परीक्षा के लिए तैयार
9 मई को होगा क्लैट। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। देशभर की 22 लाॅ यूनिवर्सिटी और लाॅ काॅलेजों में 2021 सत्र में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। लाॅ कोर्स में दाखिले के लिए काॅमन लाॅ एडमिशन टेस्ट (Common Law Admission Test CLAT) का आयोजन किया जाएगा। स्टूडेंट्स वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कंसोर्टियम आफ नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी (सीएनएलयू) द्वारा क्लैट लिया जाएगा।

loksabha election banner

क्लैट की मेरिट से 12वीं के बाद पांच वर्षीय लाॅ और एलएलएम कोर्स में दाखिला मिलेगा। ट्राईसिटी से बीते साल 10 हजार के करीब स्टूडेंट्स क्लैट (एंट्रेंस) में अपीयर हुए थे। 31 मार्च तक स्टूडेंट्स क्लैट के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। नार्थ रीजन में पटियाला स्थित राजीव गांधी नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी और हिमाचल नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी (शिमला) स्थित कई अन्य यूनवर्सिटी में क्लैट की मेरिट पर एलएलबी-एलएलएम कोर्स में दाखिला मिलेगा।

कैसे करना होगा आवेदन

क्लैट के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। सभी यूनिवर्सिटी से संबंधित सीटों, फीस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी कंसोरटियम आफ नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मिल सकेगी। आनलाइन के लिए पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस साल 12वीं बोर्ड में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स क्लैट के लिए आवेदन कर सकेंगे। एंट्रेंस के लिए जनरल कैटेगरी की फीस चार हजार और एससी-एसटी कैटेगरी में फीस 3500 रुपये होगी।

परीक्षा पैटर्न को लेकर स्थित क्लीयर नहीं

2020 क्लैट परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह बदल दिया गया। परीक्षा काफी कठिन होने के कारण कट आफ भी कम रहा। परीक्षा दो घंटे की होगी। जिसमें 150 मल्टीपल च्वाॅयस प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज,करंट अफेयर (जीके)लीगल रीजनिंग,लाॅजिक रीजनिंग और क्वांटेटिव टेक्नीक से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। गणित से जुड़े सवाल 10वीं स्तर के होंगे।  

पीयू यूआइएलएस में इस सत्र का दाखिला लटका

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ लीगल स्टडीज (यूआइएलएस) में आधा सत्र बीतने के बाद भी बीए-एलएलबी और बीए एलएलएम कोर्स की कक्षाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। दाखिले को लेकर पीयू प्रशासन द्वारा लगातार नियम बदलने पर मामला पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में लंबित है। करीब एक सेमेस्टर की पढ़ाई का समय खराब हो चुके है। हाईकोर्ट के निर्देश पर अभी भी बीए-एलएलबी में दाखिले नहीं हो पाया है।

एपी भारद्वाज, डायरेक्टर, इनोवेशन लाॅ कोचिंग सेंटर सेक्टर-37, चंडीगढ़।

स्टूडेंट्स सिलेबस को ध्यान में रखकर करें तैयारी

इनोवेशन लाॅ कोचिंग सेंटर सेक्टर-37 चंडीगढ़ के डायरेक्टर एपी भारद्वाज का कहना है कि क्लैट को लेकर ट्राईसिटी के युवाओं में काफी क्रेज रहता है। हर साल दस हजार से अधिक युवा यह परीक्षा देते हैं। पिछले साल परीक्षा का पैटर्न बिल्कुल बदला होने से स्टूडेंट्स को काफी परेशानी हुई । 9 मई को होने वाले एंट्रेंस पैर्टन को लेकर स्थिति अभी क्लीयर नहीं है। बोर्ड परीक्षाओं में देरी के कारण परीक्षा की तिथि में बदलाव भी संभव है। स्टूडेंट्स सिलेबस को ध्यान में रखकर तैयारी करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.