Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में ओवरचार्जिंग करने वाले प्राइवेट अस्पतालों पर अब होगी कार्रवाई, स्वास्थ्य सचिव ने मांगी रिपोर्ट

कोरोना महामारी को अवसर बना लोगों को इलाज के नाम पर लूटने वाले शहर के प्राइवेट अस्पतालों पर अब कार्रवाई की जाएगी। हालांकि काेरोना संक्रमित मरीजों से ओवरचार्जिंग मामले में अब तक चंडीगढ़ प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की है। छह अस्पतालों के खिलाफ ओवरचार्जिंग की शिकायत मिल चुकी है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 09:45 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 09:45 AM (IST)
चंडीगढ़ में ओवरचार्जिंग करने वाले प्राइवेट अस्पतालों पर अब होगी कार्रवाई, स्वास्थ्य सचिव ने मांगी रिपोर्ट
चंडीगढ़ प्रशासन छह प्राइवेट अस्पतालों को ओवरचार्जिंग की शिकायत पर नोटिस भेज चुका है।

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। कोरोना महामारी को अवसर बना लोगों को इलाज के नाम पर लूटने वाले शहर के प्राइवेट अस्पतालों पर अब कार्रवाई की जाएगी। हालांकि काेरोना संक्रमित मरीजों से ओवरचार्जिंग मामले में अब तक चंडीगढ़ प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता ने स्वास्थ्य निदेशक डॉ. अमनदीप कौर कंग से अन्य राज्यों में ऐसे मामले में की गई कानूनी कार्रवाई को लेकर रिपोर्ट मांगी है। अन्य राज्यों में प्राइवेट अस्पतालों पर ओवरचार्जिंग करने पर किस प्रकार की कार्रवाई की गई है। कानूनी कार्रवाई करने पर किस सेक्शन के तहत अस्पताल पर केस दर्ज किया गया है। अस्पतालों पर अगर जुर्माना लगाना हो, कितना होगा, इन सब पर रिपोर्ट मांगी गई है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन अपने स्तर पर इसका फैसला लेने के बाद प्राइवेट अस्पतालों पर कार्रवाई करेगा।

मोहाली के तर्ज पर हो सकती है अस्पतालों पर एफआइआर

मोहाली के मायो और जीरकपुर के सिटी लाइफ प्राइवेट हॉस्पिटल पर जिस प्रकार प्रशासन ने कोरोना संक्रमित मरीजों से ओवरचार्जिंग करने पर कार्रवाई करते हुए एफआइआर दर्ज करवाई है। अब चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग भी इन छह अस्पतालों पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत एफआइआर दर्ज कराने के बारे में विचार कर रहा है। प्रशासन के लीगल रीप्रेजेंटेटिव से भी इस मामले में कानूनी सलाह ली जा रही है।

प्राइवेट अस्पतालों का ऑडिट भी करवा सकता है प्रशासन

विभाग ने जिन प्राइवेट अस्पतालों को ओवरचार्जिंग करने पर नोटिस भेजा है। इन अस्पतालों का अप्रैल और मई माह का स्पेशल ऑडिट भी करा सकता है। अस्पताल की ओर से अब तक ओवरचार्जिंग की बात कबूल नहीं की गई है। विभाग ने इन प्राइवेट अस्पतालों से मरीजों की शिकायत पर डाटा मांगा था। अस्पताल में अप्रैल और मई माह में कितने कोरोना संक्रमित मरीज एडमिट हुए, उनसे वसूल किए गए बिल और किस सुविधा के लिए कितना शुल्क चार्ज किया गया है। इन सबकी बिलिंग मांगी थी। अस्पताल प्रबंधन की ओर से विभाग को यह सब जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है। ऐसे में स्पेशल ऑडिट कराने पर भी विभाग प्रशासन से मंजूरी लेने की तैयारी कर रहा है।

शहर के इन छह अस्पतालों को विभाग ने भेजा गया है नोटिस

स्वास्थ्य विभाग ने प्रशासन के आदेशों की अवहेलना कर कोविड मरीजों से ज्यादा शुल्क वसूलने करने के मामले में छह प्राइवेट अस्पतालों को शोकाज नोटिस जारी किया था। इन छह अस्पतालों में सिटी हॉस्पिटल, संतोख हॉस्पिटल, ईडन हॉस्पिटल, केयर हॉस्पिटल, मुकुट हॉस्पिटल और हीलिंग हॉस्पिटल शामिल हैं। 31 मई तक इन सभी अस्पताल प्रबंधन की ओर से विभाग को शोकॉज नोटिस का लिखित जवाब दे दिया गया है। हालांकि इन अस्पताल प्रबंधकों का कहना है कि उनकी तरफ से किसी मरीज से कोई ज्यादा शुल्क नहीं वसूला गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.