Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में 15 नवंबर से नौवीं और दिसंबर में होंगे 11वीं के सेमेस्टर एग्जाम, परीक्षा के लिए सभी स्टूडेंट्स को आना होगा स्कूल

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर द्वारा जारी निर्देशों में नौवीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से पहले और 11वीं की परीक्षाएं 22 दिसंबर तक संपन्न करवानी होंगी। स्कूलों को 25 दिसंबर तक परीक्षा परिणाम तैयार कर विभाग को जारी करना होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 12:58 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 12:58 PM (IST)
चंडीगढ़ में 15 नवंबर से नौवीं और दिसंबर में होंगे 11वीं के सेमेस्टर एग्जाम, परीक्षा के लिए सभी स्टूडेंट्स को आना होगा स्कूल
नौवीं और 11वीं कक्षा की डेटशीट बनाने से लेकर प्रश्न पत्र स्कूल खुद के स्तर पर तैयार करेगा।

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। शहर के स्कूलों में 15 नवंबर के बाद नौवीं और दिसंबर में 11वीं कक्षा के सेमेस्टर एग्जाम होंगे। परीक्षा के लिए सभी स्टूडेंट्स को स्कूल आना होगा। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी ने परीक्षा संबंधी सभी सरकारी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी परीक्षाएं गवर्नमेंट आफ इंडिया और सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के नियमों के अनुसार होंगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दसवीं और 12वीं बोर्ड क्लास की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो रही हैं। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर द्वारा जारी निर्देशों में नौवीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से पहले और 11वीं की परीक्षाएं 22 दिसंबर तक संपन्न करवानी होंगी। परीक्षा में 50 फीसद सलेबस में से प्रश्न पूछे जाएंगे। स्कूलों को 25 दिसंबर तक परीक्षा परिणाम तैयार कर विभाग को जारी करना होगा, ताकि सीबीएसई को सारी जानकारी समय पर भेजी जा सके।  

25 हजार स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूल के 35 हजार जबकि नौवीं और 11वीं कक्षा के करीब 25 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। परीक्षा सरकारी स्कूलों में आयोजित की जाएगी। जिस दिन नौवीं या 11वीं कक्षा की परीक्षा होगी उस दिन दूसरी क्लास के स्टूडेंट्स की छुट्टी नहीं होगी उनकी आफलाइन और आपलाइन पढ़ाई पहले की तरह जारी रहेगी।  

स्कूल स्तर पर आयोजित होगी परीक्षा

नौवीं और 11वीं कक्षा की डेटशीट से लेकर प्रश्न पत्र स्कूल खुद के स्तर पर तैयार करेगा। पेपर आयोजित कराने के समय एक क्लास रूम में 25 से 30 स्टूडेंट्स ही बैठ सकेंगे। प्रश्न पत्र तैयार करने से लेकर पेपर कराने और चेक करने की जिम्मेदारी स्कूल टीचर और विषय विशेषज्ञ अध्यापक की रहेगी।

पेपर में होंगे मल्टीपल च्वाइस बेस्ड क्वेश्चन

नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा दसवीं और 12वीं की तर्ज पर मल्टीपल च्वाइस बेस्ड क्वेश्चन एमसीक्यू रहेगी। स्टूडेंट्स को एमसीक्यू आंसरशीट दी जाएगी, जिसमें स्टूडेंट्स को लिखने के बजाये टिक करके जवाब देने होंगे। एमसीक्यू आंसरशीट सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तरह होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.