Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में 9वीं और 11वीं कक्षा की डेटशीट जारी, दोनों कक्षाओं के बचे तीन से चार एग्जाम

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन यानी स्कूल में हो रही हैं। कोरोना के चलते दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 22 मार्च को रोक दी गई थी। अब चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने बचे हुए पेपरों की डेटशीट जारी कर दी है।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 12:13 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 12:13 PM (IST)
चंडीगढ़ में 9वीं और 11वीं कक्षा की डेटशीट जारी, दोनों कक्षाओं के बचे तीन से चार एग्जाम
चंडीगढ़ में 9वीं और 11वीं कक्षा की डेटशीट जारी।

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। कोरोना महामारी के चलते चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 22 मार्च को स्थगित हुए 9वीं और 11वीं क्लास के ऑफलाइन एग्जाम अब 12 से 17 अप्रैल के बीच होंगे। इसके लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार दोनों कक्षाओं का एक पेपर एक ही दिन हाेगा। बाकि चार पेपर अलग-अलग दिनों में आयोजित होंगे।

loksabha election banner

12 अप्रैल से होने वाले एग्जाम कोरोना नियमों का पालन करते हुए होंगे। जिसमें एक कमरे में मात्र 15 स्टूडेंट्स को ही बिठाया जा सकता है। इसके अलावा यदि स्कूल में बच्चों की संख्या ज्यादा है तो पेपर डबल शिफ्ट में लिया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के पेपर सेंट्रलाइज हो रहे हैं। जिसमें एक दिन में सभी स्कूलों में एक ही पेपर होगा और उसके साथ ही प्रश्न पत्र भी चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा तैयार करके जारी किया जा रहा है।

सीबीएसई नियमों के अनुसार ऑफलाइन हो रही परीक्षा

नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा ऑफलाइन यानी स्कूल में हो रही है। इसके लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने निर्देश जारी किए थे। निर्देशों का पालन करते हुए सेंट्रलाइज तरीके से ऑफलाइन एग्जाम की शुरुआत 15 मार्च से हुई थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते परीक्षाएं 22 मार्च को स्थगित कर दी गई थी। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने स्कूलों को निर्देश जारी किए कि परीक्षाएं और परिणाम की प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी हो जानी चाहिए।

20 हजार स्टूडेंट्स का का रिजल्ट लटका

नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के चार से पांच एग्जाम नहीं होने के चलते शहर के 115 सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 20 हजार स्टूडेंट्स का परिणाम लटक गया है। वहीं आठवीं कक्षा तक के परिणाम आठ अप्रैल को जारी कर दिए गए हैं।

डेट-       -क्लास-9      -क्लास-11

12 अप्रैल   -कोई नहीं          -केमिस्ट्री/ बिजनेस स्टडी

13 अप्रैल   -सोशल साइंस-     -कोई नहीं

15 अप्रैल    -कोई नहीं-         -मैथ

16 अप्रैल     -मैथ             -कोई नहीं

17 अप्रैल     -हिंदी            -बायोलॉजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.