Move to Jagran APP

छुटपुट झड़पों के बीच मोहाली में 65 फीसद मतदान

जागरण संवाददाता, मोहाली : मोहाली में बुधवार को जिला परिषद व ब्लॉक समीति चुनाव छुटपुट घटन

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 09:25 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 09:25 PM (IST)
छुटपुट झड़पों के बीच मोहाली में 65 फीसद मतदान
छुटपुट झड़पों के बीच मोहाली में 65 फीसद मतदान

जागरण संवाददाता, मोहाली : मोहाली में बुधवार को जिला परिषद व ब्लॉक समीति चुनाव छुटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हुआ। चुनाव के बाद मैदान में उतरे 173 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम मशीनों में बंद हो गया है। प्रशासन ने वीरवार को पोलिंग स्टाफ को अवकाश रखने की अनुमति दी है। रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम परमजीत सिंह ने बताया कि जिले में 65 फीसद मतदान हुआ। डेराबस्सी, खरड़, त्रिवेदी कैंप व बड़माजरा सहित कई जगहों पर अकाली व काग्रेसी समर्थकों के आपस में भिड़ गए। चुनाव के दौरान अव्यवस्थाओं के चलते कई जगहों पर प्रिसाइडिंग अफसर भी बदले गए। हलके के सभी 120 पोलिंग बूथों को सुरक्षा की दृष्टि से सामान्य श्रेणी में रखा गया था, लेकिन आधा दर्जन बूथों पर सबसे अधिक तनाव पाया गया, जिनमें अमलाला, जड़ौत, ककराली, जवाहरपुर, भाखरपुर व त्रिवेदी कैंप शामिल हैं। वोटों की गिनती 22 सितंबर को आठ बजे से डेराबस्सी के सरकारी कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र में होगी। उल्लेखनीय है कि जिला परिषद के 10 जोनों व ब्लॉक समीति के 62 जोनों के लिए चुनाव हुआ। जिला परिषद के लिए 23 और ब्लॉक समीति के लिए 150 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिले में कुल 341 पंचायतें हैं। त्रिवेदी कैंप में भी अकाली व कांग्रेसी समर्थकों में तकरार हुई। ब्लॉक समिति अकाली प्रत्याशी सरोज शर्मा ने एमएलए एनके शर्मा के पार्षद भाई व समर्थकों पर मारपीट तथा फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया। यहां एक फर्जी वोट डालने आए युवक को पकड़ पुलिस के हवाले भी किया गया। वहीं बड़माजरा में जोन नंबर -13 के पोलिंग बूथ पर काग्रेसी प्रत्याशी कमलजीत कौर की ओर से अकाली प्रत्याशी ऊषा रानी के बेटे व उसके बाउंसरों पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया। कमलजीत कौर की शिकायत पर बलौंगी पुलिस ने ऊषा रानी के पुत्र वरेनियम व बाउंसरों को कस्टडी में लिया, जबकि बाद में वरेनियम को पुलिस ने छोड़ दिया।

loksabha election banner

ज्यादा स्याही का इस्तेमाल करने पर हुआ विवाद

अमलाला के 74 नंबर बूथ पर बैलेट पेपर के पीछे प्रिसाइडिंग अफसर हरबंस सिंह द्वारा अधिक स्याही का इस्तेमाल कर लगाई गई मोहर विवाद का कारण बनी, जिससे करीब आधा घटे पोलिंग रुकी रही। यहा अकाली प्रत्याशी के समर्थक अवतार सिंह अमलाला द्वारा बैलेट पेपर की पर्ची दिखाते हुए आरोप लगाया कि पर्ची के पीछे च्यादा स्याही के इस्तेमाल से बीच में लगाई मोहर काग्रेस प्रत्याशी को फायदा पहुंचा रही है। एनके शर्मा ने कहा कि मामला नोटिस में आने तक 138 बैलेट पेपर इस्तेमाल किए जा चुके थे। एसडीएम के नोटिस में लाने पर वहा हरबंस के साथ एक और प्रिसाइडिंग अफसर सुशील कुमार को लगाया गया। इसके अलावा द फरपुर स्थित बूथ नंबर 18 में सही तरह ड्यूटी न निभाने पर प्रिसाइडिंग अफसर बदलना पड़ा। जड़ौत व ककराली में पोलिंग बूथ परिसर में काग्रेस के ज्यादा समर्थकों के मौजूद रहने पर अकाली नेताओं ने जाली वोट डालने की कोशिश का आरोप लगाया।

कई जगहों पर खुले रहे शराब के ठेके

पाबंदी के बावजूद कई स्थानों पर शराब के ठेके पूरी तरह बंद नहीं हुए। नगर निकाय क्षेत्र लालडू में, जहा चुनाव नहीं थे, वहा लालडू मंडी में हाइवे पर ठेका खुला रहा जबकि होटलों के बीयर बार व बार रात आठ बजे तक बंद रखे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.