Move to Jagran APP

Punjab Coronavirus Vaccine Trial: पंजाब के काेरोना से 65 और लोगों की मौत, मेडिकल कॉलेजों में होगा कोवैक्सीन का ट्रायल

पंजाब मेंं कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे के दौरान 65 लाेगों की मौत हाे गई। राज्‍य में कोरोना से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्‍या एक लाख को पार हो गई है। इसेके साथ ही राज्‍य के मेडिकल कॉलेजों में कोवैक्‍सीन का ट्रायल होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 08:11 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 01:01 PM (IST)
Punjab Coronavirus Vaccine Trial: पंजाब के काेरोना से 65 और लोगों की मौत, मेडिकल कॉलेजों में होगा कोवैक्सीन का ट्रायल
पंजाब के तीन मेडिकल कॉलेजों में कोवैक्‍सीन का ट्रायल होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में अब तक सामने आए कोरोना मरीजों की संख्‍या एक लाख के पार हो गई है। इसके साथ ही राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान 65 लोगों की कोरोना से माैत हुई। दूसरी ओर राज्‍य में कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रहे ट्रायल में पंजाब के तीनों सरकारी मेडिकल कालेज भी हिस्सा लेंगे। भारत बायोटेक लिमिटेड की ओर से इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के सहयोग से कोवैक्सीन का राज्य के मेडिकल कालेजों में मानवीय परीक्षण किया जाएगा। यह ट्रायल 15 अक्‍टूबर से शुरू होंगे।

loksabha election banner

राज्‍य में तीनों मेडिकल कॉलेजों में 15 अक्‍टूबर से होगा वैक्सीन का ट्रायल

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च विभाग अधिकारियों को ट्रायल के दौरान हर सावधानी के सख्ती के साथ पालन की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के ट्रायल के लिए प्रतिभागियों सहमति लाजमी होगी। उन्हें इस बारे में पूरी जानकारी देने के अलावा इसके संभावित नतीजों व खतरों से अवगत करवाए बिना ट्रायल में शामिल न किया जाए।

कैप्टन ने कहा कि भारत बायोटेक लिमिटेड ने कुछ दिन पहले राज्य सरकार के साथ संपर्क किया था। ट्रायल में हिस्सा लेने वालों के लिए किसी भी अप्रिय घटना या प्रभाव या मौत के मामले में 75 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। संभावित बुरे प्रभावों में बुखार, इंट्रामस्क्यूलर टीके की जगह पर दर्द और बेचैनी हो सकती है। प्रतिभागियों को ट्रायल के तीसरे पड़ाव के हिस्से के तौर पर कोवैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी।

राज्य में कोरोना मरीज एक लाख के पार

दूसरी ओर राज्‍य में अब तक सामने आए कोरोना मरीजों की संख्‍या 1,00,842 हो गई है। राहत की बात है कि संक्रमित होने वाले की संख्या में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 1450 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। इस दौरान 1718 काेरोना मरीज स्वस्थ हुए। राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान 65 लोगों की मौत हुई। तरनतारन में न कोई मरीज मिला और न किसी की कोरोना से मौत हुई।

जालंधर में 11, लुधियाना व अमृतसर में नौ-नौ, पटियाला में आठ, मोहाली में चार, कपूरथला व रूपनगर में तीन-तीन लोगों की कोरोना से मौत हुई है। अमृतसर में 209, मोहाली में 188, पटियाला में 127, होशियारपुर में 97, गुरदासपुर में 94 और बठिंडा में 74 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।पटियाला में मंगलवार को 311, जालंधर में 252, अमृतसर में 232, बठिंडा व फिरोजपुर में 100-100 लोग स्वस्थ हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.