Move to Jagran APP

मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरीः जीएमसीएच-32 में बढ़ीं एमबीबीएस की 50 सीटें, अब 150 पर होगा दाखिला

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने चंडीगढ़ के एक मात्र मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की मौजूदा 100 सीटों को बढ़ाकर 150 करने पर मुहर लगा दी है।

By Edited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 09:30 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 03:00 AM (IST)
मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरीः जीएमसीएच-32 में बढ़ीं एमबीबीएस की 50 सीटें, अब 150 पर होगा दाखिला

[डॉ. सुमित सिंह श्योराण], चंडीगढ़। शहर के एकमात्र सेक्टर-32 स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच) में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने को मंजूरी मिल गई है। अब यहां एमबीबीएस की 150 सीटों पर दाखिला मिल सकेगा। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने एमबीबीएस की मौजूदा 100 सीटों को बढ़ाकर 150 करने पर मुहर लगा दी है। इस संबंध में एमसीआइ की वेबसाइट पर जानकारी जारी कर दी गई है। जल्द ही कॉलेज प्रबंधन को भी लेटर मिल जाएगा। इस फैसले से अगस्त में शुरू होने वाले नए सत्र में बढ़ी सीटों का मेडिकल स्टूडेंट्स को लाभ मिल सकेगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि बीते काफी समय से जीएमसीएच-32 में एमबीबीएस का कोटा बढ़ाने को लेकर पेरेंट्स द्वारा मांग की जा रही थी। मामले को लेकर सांसद किरण खेर और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन भी कई बार पूर्व स्वास्थ्य केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात कर चुके थे। 21 और 22 मई को एमसीआइ द्वारा गठित टीम ने सीटें बढ़ाने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर इंस्पेक्शन की गई थी। कमेटी द्वारा कुछ कमियों को दूर करने के भी निर्देश दिए थे। बीते मंगलवार को जीएमसीएच-32 डायरेक्टर की दिल्ली में सीटें बढ़ाने को लेकर एमसीआइ के साथ अहम बैठक भी हुई थी। जिसके बाद एमबीबीएस सीटें बढ़ाने का एमसीआइ ने नोटिस जारी कर दिया।

चंडीगढ़ में सिर्फ एक मेडिकल कॉलेज

चंडीगढ़ में एमबीबीएस के लिए एकमात्र गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज है। एमबीबीएस सीटें 150 होने से चंडीगढ़ के मूल निवासी स्टूडेंट्स को दाखिले में लाभ मिलेगा। शहर के स्टूडेंट्स को पंजाब, हरियाणा या देश के अन्य राज्यों में दाखिले के लिए 15 फीसद कोटे में कंपीट करना करना पड़ता है। ऐसे में सीटें बढ़ने से चंडीगढ़ के स्टूडेंट्स को काफी लाभ मिलेगा। दूसरे राज्यों से आकर चंडीगढ़ से 11वीं और 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स भी यूटी कोटे का लाभ ले रहे हैं।

नीट रिजल्ट 5 जून को संभावित, दाखिला प्रक्रिया होगी शुरू

जीएमसीएच-32 में एमबीबीएस सीटों पर नीट एंट्रेंस टेस्ट की मेरिट के आधार पर दाखिला मिलता है। इसका 5 जून को रिजल्ट घोषित होने की उम्मीद है। ऐसे में 15 जून के आसपास एमबीबीएस दाखिले के लिए मेडिकल कॉलेज द्वारा आवेदन मांगे जाएंगे।

सिर्फ चंडीगढ़ के स्टूडेंट को लाभ, कोर्ट में सुनवाई आज

एमबीबीएस सीटें बढ़ने को बाद स्टूडेंट्स और पेरेंट्स में काफी खुशी है। सोमवार देर शाम तक एमसीआइ की सीटें बढ़ाने का मैसेज ग्रुप में वायरल होता रहा। उधर, एमबीबीएस सीटों पर यूटी कोटे में दाखिले को लेकर भी जल्द फैसले की उम्मीद है। पेरेंट्स द्वारा पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में चंडीगढ़ के मूल निवासी स्टूडेंट्स को ही एमबीबीएस में यूटी कोटे का लाभ देने की मांग की गई है। इस मामले में मंगलवार को भी हाईकोर्ट में सुनवाई की उम्मीद है।

दो साल से लटका था मामला

जीएमसीएच-32 में सीटें बढ़ाने का मामला बीते दो तीन साल से लटका हुआ था। दो बार एमसीआइ की टीम और पंजाब यूनिवर्सिटी की इंस्पेक्शन टीम मुआयना कर चुकी थी। लेकिन सीटें बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी नहीं होने के कारण मामला लटक जाता था। लेकिन अब जीएमसीएच-32 ने एमसीआई टीम को बताया कि अस्पताल के कुछ डिपार्टमेंट सेक्टर-48 में बने नए अस्पताल में शिफ्ट कर दिए जाएंगे। साथ ही सभी जरुरी इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरा कर लिया जाएगा।


एमसीआइ वेबसाइट पर एमबीबीएस सीटें बढ़ाने की जानकारी दे दी गई है। यह चंडीगढ़ के मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए खुशी की बात है। चंडीगढ़ में एक ही मेडिकल कॉलेज होने के कारण अच्छी रैंक पर दाखिला नहीं मिल पाता था। सीटें बढ़ाने की डिमांड काफी देर से लंबित थी।

-डॉ. अरविंद गोयल, मेडिकल कोचिंग एक्सपर्ट, डॉ. अरिवंद बायो क्लासेज, सेक्टर-37, चंडीगढ़।

सीटें बढ़ाने को लेकर जानकारी तो मिली है, लेकिन अभी इस संबंध में एमसीआइ की ओर से लिखित लेटर नहीं मिला है। मैंने दिल्ली में इस संबंध में फोन किया था, जिसपर उन्होंने कहा कि कल तक जिन मेडिकल कॉलेज की सीटें बढ़ी हैं ,उन्हें लेटर जारी कर दी जाएगा। लेटर जारी होने पर ही मैं इस पर कमेंट करूंगा।

-डॉ. बीएस चवन, डायरेक्टर जीएमसीएच-32, चंडीगढ़

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.