Move to Jagran APP

जेबीटी शिक्षकों की भर्ती की फाइनल मेरिट लिस्ट अगले हफ्ते तक होगी जारी

यूटी शिक्षा विभाग में 418 जूनियर बेसिक ट्रेंड (जेबीटी) शिक्षकों की भर्ती की फाइनल मेरिट लिस्ट अगले हफ्ते तक जारी कर दी जाएगी।

By Edited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 07:27 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 08:32 PM (IST)
जेबीटी शिक्षकों की भर्ती की फाइनल मेरिट लिस्ट अगले हफ्ते तक होगी जारी
जेबीटी शिक्षकों की भर्ती की फाइनल मेरिट लिस्ट अगले हफ्ते तक होगी जारी

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। यूटी शिक्षा विभाग में 418 जूनियर बेसिक ट्रेंड (जेबीटी) शिक्षकों की भर्ती की फाइनल मेरिट लिस्ट अगले हफ्ते तक जारी कर दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से जेबीटी शिक्षकों की भर्ती सिर्फ लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर करने का फैसला लिया गया था। लेकिन लिखित परीक्षा में काफी कैंडिडेट्स के बराबर अंक होने के कारण अब मेरिट का नया फॉर्मूला तैयार किया गया है। जानकारी अनुसार अब सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) अंकों को फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार करते हुए तवज्जो दी जाएगी। जेबीटी भर्ती के लिए 27 जनवरी को लिखित परीक्षा हुई थी। लिखित परीक्षा का 12 फरवरी को रिजल्ट जारी कर दिया गया। सूत्रों के अनुसार जेबीटी के 418 पदों पर भर्ती के लिए करीब चार हजार कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट तैयार की गई है। लेकिन काफी कैंडिडेट्स के लिखित परीक्षा में एक जैसे नंबर हैं। ऐसे में अब विभाग ने फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए नया फॉर्मूला तैयार किया है। अब सीटीईटी के अंकों को फाइनल मेरिट लिस्ट बनाते हुए जोड़ा जाएगा।

loksabha election banner

20 फरवरी तक देने होगी अंकों की जानकारी

सूत्रों के अनुसार रिक्रूटमेंट एजेंसी निट्टर के पास लिखित परीक्षा में अपीयर हुए सभी कैंडिडेट्स के सीटीईटी के मा‌र्क्स नहीं है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में रिक्रूटमेंट एजेंसी को लिखित परीक्षा में बराबर अंक होने पर सीटीईटी अंकों को लेकर फाइनल मेरिट लिस्ट बनाने को कहा है। जानकारी अनुसार निट्टर ने लिखित मेरिट लिस्ट में शामिल 4134 कैंडिडेट्स में से करीब 1300 को सीटीईटी टेस्ट के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए हैं। इन कैंडिडेट्स को 20 फरवरी शाम 4 बजे तक अंक देने होंगे। जिसके बाद जेबीटी शिक्षकों की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होगी। 24 फरवरी तक फाइनल लिस्ट जारी होने की उम्मीद है। यूटी में जेबीटी के 418 पदों में 213 जनरल कैटेगरी, 116 ओबीसी और 89 पद एससी कैटेगरी के तहत भरे जाएंगे।

196 टीजीटी भर्ती में मिलेगा 10 फीसद आरक्षण

केंद्र सरकार के निर्देश पर यूटी ने सभी भर्ती में आर्थिक आधार पर 10 फीसद आरक्षण का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सूत्रों के अनुसार यूटी प्रशासन पहली बार शिक्षा विभाग में भर्ती किए जाने वाले 196 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) भर्ती में आरक्षण देने जा रहा है। नए नोटिफिकेशन के कारण टीजीटी भर्ती के ऑनलाइन आवेदन की तिथि को कुछ दिन आगे बढ़ाया जा सकता है। टीजीटी के लिए जारी होने वाले विज्ञापन में भी इसे शामिल करने का फैसला लिया है। जेबीटी भर्ती प्रक्रिया पहले शुरू होने के कारण 10 फीसद आर्थिक आधार पर मिलने वाले आरक्षण का लाभ इन पदों पर नहीं दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग करेगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

अप्रैल में ज्वाइ¨नग जेबीटी शिक्षकों की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद कुल पदों के तीन गुना कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शिक्षा विभाग करेगा। जिसके बाद ही कैंडिडेट्स को अप्वाइटमेंट लेटर जारी किया जाएगा। मार्च के दूसरे हफ्ते तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। शिक्षा विभाग अप्रैल में नए सत्र तक नए शिक्षकों को 115 सरकारी स्कूलों में जेबीटी शिक्षकों को नियुक्ति दे देगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.