Move to Jagran APP

पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली योजना शुरू, मान सरकार ने 31 दिसंबर 2021 से पहले के बकाया बिल भी किए माफ

पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली योजना आज से शुरू हो गई है। इसके साथ ही राज्य की भगवंत मान सरकार ने 31 मार्च 2021 से पहले के सभी बकाया बिलों को भी माफ करने की घोषणा की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 07:35 PM (IST)
पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली योजना शुरू, मान सरकार ने 31 दिसंबर 2021 से पहले के बकाया बिल भी किए माफ
पंजाब के सीएम भगवंत मान की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य में प्रतिमाह 300 यूनिट मुफ्त बिजली योजना शुरू हो गई है। सीएम भगवंत मान ने कहा कि 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की गारंटी उनकी सरकार ने पूरी कर दी है। यानी लोगों को जीरो अमाउंट का बिल मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले के सभी बिजली बिल माफ करने का भी एलान किया।

loksabha election banner

सीएम पद संभालने के कुछ दिन बाद ही भगवंत मान ने मुफ्त बिजली का एलान किया था। यह योजना आज से शुरू हुई। पिछले साल चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों को अपनी पहली गारंटी दी थी कि अगर राज्य में पार्टी की सरकार बनती है तो हम आम लोगों की सुविधा के लिए 300 यूनिट तक बिजली फ्री कर देंगे।

केजरीवाल ने कहा था कि हमारी सरकार पंजाब के लोगों को महंगी बिजली और बिजली के बड़े-बड़े बिलों से मुक्ति दिलाएगी। पंजाब में बिजली मुफ्त होने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, "पिछली सरकारें चुनाव के दौरान वादे करती थीं, लेकिन वादे पूरे होते होते पांच साल निकल जाते थे, फिर भी पूरे नहीं होते थे। हमारी सरकार ने आज पंजाब के इतिहास में एक नई मिसाल कायम की है। आज हम पंजाबियों को दी गई एक और गारंटी पूरी करने जा रहे हैं। मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आज से पूरे पंजाब में हर परिवार को हर महीने बिजली के 300 यूनिट मुफ्त मिलेंगे।"

मुख्यमंत्री मान ने लोगों का एक और संशय दूर किया और कहा कि 31 दिसंबर से पहले तक के सारे पुराने बिजली के घरेलू बिल माफ होंगे, चाहे जितने भी किलोवाट का लोड हो। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने यह अफवाह फैला दी थी कि सिर्फ 2 किलोवाट तक का ही बिल माफ होगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि अफवाहों से बचें। सरकार दिसंबर तक के पुराने सारे बिल माफ करेगी।

'आप' संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर अपनी सरकार की तारीफ की और कहा, "पंजाब के लोगों को बधाई! आज से पंजाब के लोगों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ़्त मिलेगी। लाखों परिवारों के अब हर महीने ज़ीरो बिजली बिल आया करेंगे। हमने अपना वादा पूरा किया। आम आदमी पार्टी जो कहती है, वह करती है। पंजाब के लोगों को भी अब महंगी बिजली से छुटकारा मिलेगा।"

केजरीवाल की पहली गारंटी अब वास्तविकता बन गई : राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आज का दिन एतिहासिक है, क्योंकि दिल्ली के बाद पंजाब अब देश का दूसरा ऐसा राज्य बन गया है जहां मुफ्त में बिजली मिलती है। आज पंजाबियों के लिए "केजरीवाल दी पहली गारंटी" एक वास्तविकता बन गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.