Move to Jagran APP

पंचकूला के अस्पतालों में वेंटीलेटर खाली नहीं, आक्सीजन बेड पर 309 मरीज

जिले के अस्पतालों में इस समय कोविड के 138 मरीज गंभीर हालत में हैं। इनमें पंचकूला के 48 शामिल हैं। यह मरीज वेंटीलेटर और ऑक्सीजन पर हैं। पंचकूला में 350 ऑक्सीजन बेडों पर 309 मरीज मौजूद हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 06:01 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 06:01 AM (IST)
पंचकूला के अस्पतालों में वेंटीलेटर खाली नहीं, आक्सीजन बेड पर 309 मरीज
पंचकूला के अस्पतालों में वेंटीलेटर खाली नहीं, आक्सीजन बेड पर 309 मरीज

जागरण संवाददाता, पंचकूला :

loksabha election banner

जिले के अस्पतालों में इस समय कोविड के 138 मरीज गंभीर हालत में हैं। इनमें पंचकूला के 48 शामिल हैं। यह मरीज वेंटीलेटर और ऑक्सीजन पर हैं। पंचकूला में 350 ऑक्सीजन बेडों पर 309 मरीज मौजूद हैं। वहीं वेंटीलेटर भी भरे हुए हैं। कोविड सेंटरों में नॉर्मल 250 बेड हैं, जिसमें 37 मरीज भर्ती हैं। जबकि 2524 होम आइसोलेशन में हैं।

एडीसी ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा अतिरिक्त जगहों की पहचान भी की गई है, जिनका प्रयोग समय आने पर किया जा सकता है। जिला में जन स्वास्थ्य के हित में दुकानों को बंद करने के समय को विनियमित करने का निर्णय लेते हुए आदेश जारी किए गए हैं। इसके साथ-साथ सभी संबंधित हितधारकों व आम जनता को गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार द्वारा समय समय पर जारी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। आदेशों के तहत कमिश्नर नगर निगम पचंकूला, पुलिस उपायुक्त पंचकूला, सभी एसडीएम, सभी एसएचओ, ईओ, एमसी कालका, सबंधित बीडीपीओ और ड्यूटी मजिस्ट्रेट -एवं-इंसिडेंट कमांडर इन निर्देशों को कड़ाई से लागू करेंगे। आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अनुसार इन निर्देशों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। एडीसी ने कहा कि सभी इंसिडेंट कमांडर को अपने अपने सबंधित क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने के आदेश दिये गये है ताकि कोरोना के फैलने पर अंकुश लगाया जा सकें। इसके अलावा उन्हें पुलिस की सहायता से कोविड दिशानिर्देशों की उल्लंधन करने वाले लोगों का चालान करने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जिले में कोविड टिकाकरण का कार्य जारी है। जिला अस्पतालों में प्रर्याप्त संख्या में कोविड बेड की व्यवस्था है। इसके अलावा आक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह कोरोना को लेकर किसी भी तरीके के दुष्प्रचार से बचें।

वर्तमान में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच इलाज की सुविधाएं सीमित नजर आ रही हैं। कोई वेंटीलेटर तक उपलब्ध नहीं है, यदि किसी मरीज की मौत होती है या कोई डिस्चार्ज होता है, तभी कोई बेड या वेंटीलेटर खाली होता है।

- डा. जसजीत कौर, सिविल सर्जन पंचकूला । जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण के हालात को लेकर पूरी तरह से सर्तक है। स्थिति से निपटने के लिए हर स्तर पर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 के अलावा जिला के प्राइवेट अस्पतालों में 50 प्रतिशत तक बेड केवल कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं, ताकि आवश्यकता पड़ने पर रेफर किए गए कोरोना के मरीजों को वहां इलाज किया जा सके। इसके लिए निजी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं।

- मोहम्मद इमरान रजा, अतिरिक्त उपायुक्त पंचकूला। इंटरनेट मीडिया पर गलत मैसेज वायरल करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

जासं, पंचकूला : पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा ने इंटरनेट मीडिया के जरिये कोरोना को लेकर भ्रामक और गलत मैसेज वायरल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है। मोहित हांडा ने बताया कि विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मो के माध्यम से अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं। लोगों को ऐसी भ्रामक सूचनाओं के प्रति सतर्क रहना चाहिए। यदि कोई ऐसे मामले में शिकायत दर्ज कराना चाहे तो वह करा सकता है। हमें कोरोना संकट के बीच एक-दूसरे में सकारात्मक सोच विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। किसी जाति-धर्म को ठेस पहुंचाने वाले संदेशों का आदान-प्रदान करने से बचना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.