Move to Jagran APP

प्रेम कोटली के समर्थन में नहीं आया कोई, कोटली खुर्द ही होगा गांव का नाम

जिले की मौड़ तहसील के अधीन आते गांव कोटली खुर्द का नाम बदलकर प्रेम कोटली नहीं रखा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 04:59 PM (IST)
प्रेम कोटली के समर्थन में नहीं आया कोई, कोटली खुर्द ही होगा गांव का नाम
प्रेम कोटली के समर्थन में नहीं आया कोई, कोटली खुर्द ही होगा गांव का नाम

जागरण संवाददाता, बठिडा : जिले की मौड़ तहसील के अधीन आते गांव कोटली खुर्द का नाम बदलकर प्रेम कोटली नहीं रखा जाएगा। गांव के सरपंच सतपाल सिंह ने का कहना है कि 22 फरवरी को तहसीलदार मौड़ की कोर्ट में सुनवाई के दौरान गांव का नाम प्रेम कोटली रखने का समर्थन करने वाला कोई भी नहीं पहुंचा। इसके बाद अब प्रशासन की ओर से पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन को रद कर गांव का नाम कोटली खुर्द ही रखने की मांग की है।

loksabha election banner

गांव कोटली खुर्द का नाम बदलकर प्रेम कोटली करने को लेकर ग्रामीणों ने काफी विरोध भी किया था। ग्रामीणों ने तत्कालीन डीसी दीप्रवा लाकड़ा को ज्ञापन सौंपकर पंचायत के प्रस्ताव खारिज कर गांव का नाम कोटली खुर्द की करने की मांग की थी, जबकि प्रदेश की पूर्व अकाली-भाजपा सरकार ने जिले के गांव कोटली खुर्द का नाम प्रेम कोटली कर दिया था। इसके लिए 4 अगस्त, 2016 को बकायदा नोटिफिकेशन जारी की थी। जब गांव के लोगों ने विरोध जताया तो जिला प्रशासन से जांच की मांग की गई थी। लोगों ने बताया कि पंचायत ने बिना प्रस्ताव डाले गांव का नाम बदलने के लिए कार्रवाई की है, जिस पर सरकार ने भी सहयोग किया है।

लोगों का आरोप था, जानबूझकर बदला जा रहा नाम

लोगों का आरोप था कि गांव कोटली खुर्द का नाम कुछ लोगों ने जान बूझकर प्रेम कोटली कर दिया था। इसको वह किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। यहां तक कि लोगों ने गांव की पहले वाली सरपंच पर भी प्रेम कोटली नाम रखने के आरोप भी लगाए। गांव की पांच हजार के करीब आबादी है। ग्रामीणों के अनुसार पंचायत की ओर से गांव का नाम कोटली खुर्द से बदल कर प्रेम कोटली करने की कार्रवाई वैधानिक नहीं है। वहीं 2017 में ग्रामीणों ने गांव के 2200 में से 1554 मतदाताओं के हस्ताक्षरों का पुलिदा भी डीसी को सौंपा था, जो गांव के नाम बदलने के नोटिफिकेशन के खिलाफ व नाम कोटली खुर्द ही रखने के समर्थन में किए गए थे।

ये है मामला

ग्राम पंचायत के प्रस्ताव पर राजस्व विभाग ने गांव कोटली खुर्द का नाम बदल कर प्रेम कोटली कर दिया। चार अगस्त 2016 को इसका नोटिफिकेश जारी कर दिया गया। पंचायत ने गांव का नाम बदलने का प्रस्ताव डेरा प्रेमियों की मांग पर किया। तब इसका सिख समुदाय ने विरोध कर दिया। प्रशासन द्वारा करवाई जांच में सामने आया कि नवंबर 2013 और जून 2015 में गांव का नाम बदलने संबंधित प्रशासन को दिया गया प्रस्ताव कार्रवाई रजिस्टर में दर्ज नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.