Move to Jagran APP

दो शिफ्टों में होगी नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा

बोर्ड एग्जाम जल्द ही शुरू होने वाले हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 02:32 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 02:32 AM (IST)
दो शिफ्टों में होगी नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा
दो शिफ्टों में होगी नान बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा

संस, बठिडा: बोर्ड एग्जाम जल्द ही शुरू होने वाले हैं। इनमें नान बोर्ड क्लासेज की परीक्षाओं का ऐलान भी कर दिया गया है। इस बार पहली से चौथी कक्षा व ग्यारहवीं कक्षा के एग्जाम शिफ्टों में लिए जाएंगे, लेकिन परीक्षा लेने के तरीके में कोई बदलाव नहीं किया गया। शिक्षा विभाग की तरफ से हेड आफिस की तरफ से हर विषय की नान बोर्ड परीक्षा होगी। इसके तहत प्रश्न पत्र दो या दो सैंपल पेपर शेयर कर दिए गए हैं, लेकिन सैंपल पेपर की तर्ज पर टर्म एक सिलेबस अनुसार पाठों की प्रश्न पत्र तैयार करवा लिए गए है। अपने स्तर पर तैयार करवाए गए प्रश्न पत्रों के अधार पर फ‌र्स्ट टर्म की परीक्षा तैयार करवाई जाएगी, लेकिन अब देखना होगा कि इस विधि में पादर्शिता है कि नहीं। कुछ समय पहले भी विभाग की तरफ से नान बोर्ड क्लासेज की परीक्षा ली गई थी, जिसमें परीक्षा के दौरान काफी विद्यार्थियों के प्रश्नपत्र लीक पाए गए हैं। वहीं प्रिट निकालकर पेपर लाने तक सोशल मीडिया पर पहले ही पेपर पाए जाते हैं। अब देखना होगा कि किस प्रकार बोर्ड इसको संभालेगा। कोविड-19 के कारण डेटशीट में किया गया बदलाव

loksabha election banner

इसके अलावा विभाग की तरफ से नान बोर्ड कक्षाओं की डेटशीट कोविड-19 के संक्रमण की वजह से बदल दी है। परीक्षाएं अब दो शिफ्ट में होंगी ताकि स्कूल में भीड़ न हो और विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाया जा सके। अगर कोई विद्यार्थी कोविड-19 से संक्रमित हुआ तो उसकी परीक्षा बाद में ली जाएगी। उसके लिए प्रश्न पत्र भी बाद में अलग जारी होगा। शिक्षा विभाग ने शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रमुखों को हिदायतें दी हैं कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। एक टेबल पर एक विद्यार्थी ही बैठेगा। पहले एक टेबल पर अलग-अलग कक्षा के दो विद्यार्थी बैठा दिए जाते थे, लेकिन कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए अब एक टेबल पर एक विद्यार्थी ही बैठेगा। कोविड संक्रमण को देखते हुए परीक्षाएं भी सुबह और शाम के सत्र में होंगी। वहीं पहली से चौथी कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा पहले के तय दिनों में ही होंगी। इनकी परीक्षा सुबह नौ से 12 बजे कर होगी। छठी व ग्यारहवीं की परीक्षाएं सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक होंगी। सातवीं व नौवीं की परीक्षाएं साढे 12 से 3.20 बजे तक ली जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.