Move to Jagran APP

अध्यापक अपनी तबादलों संबंधी जानकारी कंट्रोल रूम से लेंगे

अध्यापकों को तबादलों संबंधी आ रही समस्या के मद्देनजर शिक्षा विभाग की तरफ से एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 10:58 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 10:58 PM (IST)
अध्यापक अपनी तबादलों संबंधी जानकारी कंट्रोल रूम से लेंगे
अध्यापक अपनी तबादलों संबंधी जानकारी कंट्रोल रूम से लेंगे

संस, बठिडा

loksabha election banner

अध्यापकों को तबादलों संबंधी आ रही समस्या के मद्देनजर शिक्षा विभाग की तरफ से एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कोई भी अध्यापक कंट्रोल रूम में संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान करवा सकता है।

बीते दिनों शिक्षा विभाग ने ई पंजाब पोर्टल पर अध्यापकों को अपने मनपसंद स्टेशन संबंधी आवेदन भरने के लिए कहा था, लेकिन स्टेशन चुनाव को लेकर अध्यापकों को काफी परेशानी आ रही थी। उन्हें किस स्टेशन पर कितने विषय और कितने पद अध्यापकों के खाली पड़े हैं। इसकी सही जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें मुश्किल आ रही थी। इसके चलते ज्यादातर अध्यापकों ने अपनी इस समस्या को जिला शिक्षा अधिकारी के अलावा अधिकारियों को बताई थी। इसके चलते विभाग की तरफ से नोडल अफसर से संपर्क करने के आदेश दिए गए थे।

------

पदों के हिसाब से सेवामुक्त हुए अध्यापकों की जगह की होगी बदली

विभाग की तरफ से जारी नोटिस में बताया गया है कि मिडिल स्कूलों का संचालन नजदीक के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के प्रिसिपल के पास होता है, इसलिए बच्चों की संख्या और वित्त विभाग की हिदायत अनुसार मिडिल स्कूल के मंजूरशुदा पदों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में दर्शाया गया है। स्कूलों में अंग्रेजी विषय के पदों की रचना की गई है। सामाजिक शिक्षा और अंग्रेजी विषय के स्कूल में पीरियड अनुसार मंजूरशुदा पद दिए गए हैं। यदि स्कूल में सामाजिक शिक्षा के पद पर अंग्रेजी का अध्यापक काम कर रहा है, तो स्कूल में अंग्रेजी का पद नहीं दिया गया था। मगर 27 फरवरी को अंग्रेजी विषय पद स्थापित कर दिए गए हैं। 31 मार्च तक सेवामुक्त हो रहे अध्यापक पदों को तबादलों के स्टेशनों में शामिल कर लिया है।

--

कंट्रोल रूम में ले सकते हैं जानकारी

शिक्षा विभाग शिक्षक तबादला नीति अनुसार डीडीओ और स्कूल प्रमुख आवेदकों के तबादलों के लिए आनलाइन आवेदनों की वेरीफिकेशन कर रहा है। आवेदकों को स्टेशनों का विकल्प देने के लिए पोर्टल पर स्टेशन दिखाए जा रहे हैं। विभाग की नए अध्यापकों को बार्डर एरिया में नियुक्त करने की योजना है। अध्यापकों की समस्याओं के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.