Move to Jagran APP

री-अपीयर की परीक्षा ने बढ़ाई अध्यापकों की दिक्कत

पांचवीं व आठवीं कक्षा के कुछ विषयों में फेल हुए विद्यार्थियों का एक बार फिर से टेस्ट लेने का फैसला लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 07:39 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 06:33 AM (IST)
री-अपीयर की परीक्षा ने बढ़ाई अध्यापकों की दिक्कत
री-अपीयर की परीक्षा ने बढ़ाई अध्यापकों की दिक्कत

संस, बठिडा : पांचवीं व आठवीं कक्षा के कुछ विषयों में फेल हुए विद्यार्थियों का एक बार फिर से टेस्ट लेने का फैसला लिया गया है। इसके तहत 21 मई को विद्यार्थियों का टेस्ट लिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से सभी डीईओस को नोटिस जारी कर दिया गया है। लेकिन शिक्षा विभाग के फैसले ने स्कूल मुखियों को परेशानी में डाल दिया गया है। क्योंकि जिले के ज्यादातर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी दूसरे राज्यों से आए हैं। इस समय में विद्यार्थी गर्मियों की छुट्टियों के बहाने पहले ही चले गए हैं। अब वह जुलाई में लौटेंगे। अध्यापकों द्वारा जब फोन किया जाता है तो वह फोन नहीं उठाते। विद्यार्थियों के माता-पिता ज्यादा गंभीर न होने पर अध्यापकों को परेशानी में डाल दिया है। अब अध्यापकों को समझ नही आ रहा किस प्रकार सभी विद्यार्थियों की परीक्षा दोबारा ली जाए। वहीं विभाग की ओर से पांचवी व आठवीं के रीपियर के परीक्षा के लिए नए रोलनंबर जारी नहीं किए गए। विद्यार्थी अपने मार्च के रोल नंबर लेकरपरीक्षा में बैठ सकते हैं। वहीं स्कूल की लांग इन आईडी पर ही मार्किंग के बाद प्राप्त अंक अपलोड करने होंगे। इसके बाद परिणाम आने के बाद इसी पोर्टल से सेर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। 31 मई को रीपियर की परीक्षाके रिजल्ट वाले दिन स्कूल प्रमुख पास हुए विद्यार्थी को सेर्टिफिकेट जारी करेंगे। अभी विद्यार्थियों का टेंपरेरी तौर पर अगली क्लास में दाखिला मिल गया है। लेकिन अध्यापक अब परेशान है कि कैसे विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए पूरा किया जाए। पुराने सिलेबस पर होगी परीक्षा

loksabha election banner

रीपियर की परीक्षा 21 मई से शुरू होगी। शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा सिर्फ 2018- 2019 के सिलेबस में होगी। इसके तहत कोई भी चेंज नहीं किया गया है। इसमें वो ही स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। जिनकी 2019 मार्च की परीक्षा में रीपियर आई है। या फिर किसी वजह से पेपर नहीं दे पाया। किसी स्टूडेंट्स की मैथ या फिर अंग्रेजी में रीपियर है तो वो उसी सब्जेक्ट में पेपर दे पाएगा। मूल्यांकन का सिलेबर 2018-2019 वाला होगा। जबकि पांचवी की परीक्षा के लिए सेंटर स्कूल व आठवीं की परीक्षा के लिए कलस्टर स्कूल बनाए गए हैं। रीपियर के लिए सभी सरकारी स्कूलों की पांच कक्षा के पांच विषय पंजाबी, हिदी, अग्रेंजी, साइंस, वातावरण और 8वीं के 6 विषयों पंजाबी, हिदी, अंग्रेजी गणित व विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के  मूल्यांकन टूल एससीईआरटी द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा बाकि विषयों के मूल्यांकन टूल स्तरपर संबंधित टीचर तैयार करेगा। स्पेशल नीड्स वाले स्टूडेंट्रस के लिए मूल्यांकन टूल स्तर पर टीचर तैयार करेंगे।

अगले दिन से शुरू होगी मार्किंग

परीक्षा के बाद अगले दिन मार्किंग की जाएगी। इसके लिए डीईओस की ड्यूटी लगाई जाएगी। पांचवी कक्षा के मूल्यांकन बीपीओस के नेतत्व में इंटर ब्लाक व आठवीं के मूल्यांकन कलस्टर स्तर पर प्रिसिपल के नेतृत्व में होगा। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि बच्चों को पढ़ाने वाला उनकी मार्किंग न करे।

विद्यार्थी नहीं पहुंचा तो फेल कर दिया जाएगा

शिक्षा विभाग की ओर से पहली बार विद्यार्थियों को यह मौका दिया गया है। अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा में पास नहीं होगा, तो उसे फेल कर दिया जाएगा। अगर स्कूल मुखियों को यह परेशानी आ भी रही तो, यह बच्चों के माता पिता की गलती है। अगर कोई भी विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं आय तो पहुंचा तो उसे फेल घोषित कर दिया जाएगा।

बलजीत कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.