Move to Jagran APP

किसानों के संघर्ष में रुका आरसी बनाने का काम

दिल्ली में किसानों के संघर्ष का असर इन दिनों आरटीए दफ्तर में भी देखने को मिल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 05:00 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 05:00 AM (IST)
किसानों के संघर्ष में रुका आरसी बनाने का काम
किसानों के संघर्ष में रुका आरसी बनाने का काम

जागरण संवाददाता, बठिडा: दिल्ली में किसानों के संघर्ष का असर इन दिनों आरटीए दफ्तर में भी देखने को मिल रहा है। यहां करीब पांच दिन से एक भी आरसी प्रिंट नहीं हो पाई। कारण, आरसी वाले ब्लैंक कार्ड खत्म हो चुके हैं। ये कार्ड नोयडा से आते हैं, लेकिन धरने के कारण इनका स्टाक वहां से नहीं आ रहा। इतना ही नहीं लाइसेंस के लिए भी कार्ड खत्म होने के कगार पर हैं।

loksabha election banner

पंजाब सरकार ने वाहनों की आरसी व ड्राइविग लाइसेंस 15 जनवरी से बाय पोस्ट घरों पर ही भेजने की सुविधा को शुरू करना है। वहीं दफ्तरी स्टाफ की ओर से आरसी प्रिट होने के लिए ब्लैंक कार्ड खत्म होने को किसानों के धरने के साथ जोड़ा जा रहा है। उनका कहना है कि आरसी प्रिट होने व लाइसेंस बनाने के लिए आने वाले स्मार्ट कार्ड नोएडा से आते हैं। किसानों के धरने के चलते ट्रांसपोर्ट का काम बंद पड़ा है, जिसके चलते यह प्रभावित हो रहा है। हालात ये हैं कि लोग आते हैं, आवेदन देकर चले जाते हैं। ब्लैंक कार्ड का स्टाक न होने के कारण उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। आरसी की स्थिति

2500 आरसी पड़ी हैं प्रिंट होने के लिए

0 ब्लैंक कार्ड का स्टाक आरटीए के पास

250 आरसी रोजाना की जाती हैं प्रिंट डीएल की स्थिति

1500 डीएल पड़े हैं प्रिंट होने के लिए

500 ब्लैंक कार्ड ही बचे हैं डीएल के

200 डीएल रोजाना किए जाते हैं प्रिंट लाइसेंस कार्ड का स्टाक भी खत्म होने के कगार पर

ड्राइविग लाइसेंस प्रिट करने के लिए भी दफ्तर में मात्र दो दिन का स्टाक रह गया है। यहां पर 1500 के करीब लाइसेंस ऐसे हैं, जिनको कार्ड पर प्रिट करना है, जबकि स्टाक सिर्फ 500 कार्ड का है। आने वाले दिनों में लोगों को खासी दिक्कत हो सकती है। पंजाब सरकार के भी आदेश हैं कि चार जनवरी के बाद कोई भी फाइल प्रिट करने के लिए न ली जाए। इसके चलते यहां पर अब 15 जनवरी से पहले पहले प्रिटिग का सारा काम मुकम्मल करना है। इसको लेकर स्टाफ को हिदायतें भी जारी कर दी गई है। मगर लोगों को अपने आरसी व लाइसेंस को लेने के लिए स्मार्ट कार्ड के आने का इंतजार करना होगा।

ब्लैंक स्मार्ट कार्डों के लिए स्टाक आर्डर दे दिया गया है। हालांकि नोयडा से फिल्हास स्टाक नहीं आ रहा है। इसका मुख्य कारण किसानों की ओर से लगाया गया धरना है। फिर भी कोशिश की जा रही है कि किसी तरह स्टाक मंगवाकर काम शुरू किया जा सके। जल्द ही इस परेशानी को दूर किया जाएगा।

हरजोत कौर, सचिव आरटीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.