Move to Jagran APP

बदलते परिवेश में व्यवसाय की सफलता के बारे में बताया

स्ट्रेटेजिक एजिलिटी एंड रेजिलिएंस विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 04:22 PM (IST)
बदलते परिवेश में व्यवसाय की सफलता के बारे में बताया
बदलते परिवेश में व्यवसाय की सफलता के बारे में बताया

जासं, बठिडा : पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिडा के वित्तीय प्रशासन विभाग ने कुलपति प्रो. राघवेंद्र पी तिवारी के संरक्षण में स्ट्रेटेजिक एजिलिटी एंड रेजिलिएंस विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर के प्रो. प्रशांत सलवान इस वेबिनार के मुख्य वक्ता थे।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत सीयूपीबी प्रबंधन विद्यापीठ के एसोसिएट डीन डा. आनंद ठाकुर के स्वागत भाषण से हुई। इसके बाद, कार्यक्रम संयोजक डा. धनराज शर्मा ने वेबिनार के विषय पर बात करते हुए महामारी की स्थिति में इस विषय के महत्व के बारे में बताया। मुख्य वक्ता की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि प्रो. प्रशांत सलवान एक ब्रिटिश शेवनिग स्कालर के साथ-साथ एक फुलब्राइट स्कालर हैं व उनके अकादमिक और उद्योग क्षेत्र में 23 वर्षों का अनुभव हैं। अपने अध्यक्षीय संबोधन में कुलपति प्रो. राघवेंद्र पी तिवारी ने भारतीय संस्कृति से मिली वसुधैव कुटुम्बकम की विचारधारा को अनुसरण करने का अनुरोध करते हुए वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बदलते परिवेश में व्यवसाय की सफलता के लिए रणनीतिक दक्षता एवं तन्यता के महत्व के बारे में बताया।

मुख्य वक्ता प्रो. प्रशांत सलवान ने कोरोना महामारी की स्थिति के दोरान वर्तमान व्यापार परिदृश्य में स्ट्रेटेजिक एजिलिटी एंड रेजिलिएंस की भूमिका पर जोर देते हुए इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने फार्मा व स्टील क्षेत्र के विशेष संदर्भ में यूएसए व भारत के उद्योग समूह के पिछले तीन दशकों में आर्थिक मुनाफे पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारतीय एफएमसीजी कंपनियों का उदाहरण दिया, जिन्होंने अप्रैल से सितंबर 2020 के दौरान कई उत्पादों को लांच किया व कोविड-19 महामारी को व्यावसायिक अवसरों के रूप में लिया। कुलसचिव कंवल पाल सिंह मुंदरा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस दौरान संकाय सदस्य डा. रुचिता वर्मा व डा. ए. ईरोनिमस, शोधकर्ता व विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.