Move to Jagran APP

निगम बैठक में पीएसआइइसी को जमीन देने के प्रस्ताव पर होगी जमकर बहस

नगर निगम की इस सप्ताह चुनाव के बाद होने जा रही जनरल हाउस की बैठक में पीएसआइइसी (पंजाब स्मॉल इंडस्ट्रीज एंड एक्सपोर्ट कारपोरेशन ) को जमीन ट्रांसफर करने के फिर से डाले जा रहे प्रस्ताव पर हाउस पर काबिज अकाली-भाजपा गठबंधन के पार्षदों व अधिकारियों के बीच जमकर बहस होने के आसार हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 04:44 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 04:44 PM (IST)
निगम बैठक में पीएसआइइसी को जमीन देने के प्रस्ताव पर होगी जमकर बहस
निगम बैठक में पीएसआइइसी को जमीन देने के प्रस्ताव पर होगी जमकर बहस

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा : नगर निगम की इस सप्ताह चुनाव के बाद होने जा रही जनरल हाउस की बैठक में पीएसआइइसी (पंजाब स्मॉल इंडस्ट्रीज एंड एक्सपोर्ट कारपोरेशन ) को जमीन ट्रांसफर करने के फिर से डाले जा रहे प्रस्ताव पर हाउस पर काबिज अकाली-भाजपा गठबंधन के पार्षदों व अधिकारियों के बीच जमकर बहस होने के आसार हैं। ग्रोथ सेंटर को संचालित करने वाली पीएसआइइसी पेमेंट अदायगी की अपनी शर्तों पर निगम की 4.23 एकड़ जमीन को उसे ट्रांसफर करने की मांग कर रहा है। जबकि निगम जमीन देने को तो तैयार है, लेकिन अपनी पेमेंट के लटकने के भय के चलते एकमुश्त अदायगी की शर्त पर ही ट्रांसफर करना चाहता है। कारगिल फीड फैक्ट्री के विस्तार को चाहिए जगह

loksabha election banner

पीएसआइइसी पिछले करीब एक साल से भी अधिक समय से निगम से उसकी ग्रोथ सेंटर में पड़ी 4.23 एकड़ जगह कारगिल फीड फैक्ट्री के विस्तार के लिए मांग रहा है। चूंकि यह जगह पीएसआइइसी ने ही निगम को बेची थी। इसलिए फीड फैक्ट्री पीएसआइइसी से यह जगह दिलाने की मांग कर रही है। उनका यह भी दावा है कि फैक्ट्री के विस्तार से क्षेत्र के करीब 700 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बीती नौ अप्रैल को नगर निगम की इस संबंधी गठित की हुई सब कमेटी, अधिकारियों और पीएसआइइसी अधिकारी के बीच हुई बैठक में निगम ने मौजूदा 2500 रुपये प्रति गज के हिसाब से एकमुश्त भुगतान की शर्त पर जमीन देने की हामी भर दी थी। पीएसआइइसी अधिकारी ने एकमुश्त भुगतान की शर्त मानते हुए एक सप्ताह में सकारात्मक जवाब देने की बात भी कही थी। लेकिन उसने तीन माह बाद जवाब दिया है और वह भी शर्त के विपरीत। पीएसआइइसी ने निगम से कहा कि वह 2500 रुपये प्रति गज रेट से भुगतान तो कर देगी, लेकिन एकमुश्त नहीं। पहली किश्त में उसे जिस कीमत (750 रुपये प्रति गज) पर वर्षों पहले यह जगह अलॉट की गई थी, उस अनुसार भुगतान करेंगे और उसके उपरांत फैक्ट्री से पैसे मिलने पर 1750 रुपये प्रति गज के हिसाब से किश्तों में दे देंगे। लेकिन निगम को इसमें अपनी जगह अपने हाथ से जाने का भय है, इसलिए उसने उसके इस प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया। परंतु पीएसआइइसी ने अब फिर से बीती 28 अगस्त को निगम कमिश्नर को पत्र जारी कर जल्दी जगह ट्रांसफर करने की मांग की है। सरकार के बार बार पड़े रहे दबाव में निगम अधिकारियों की ओर से फिर से इस प्रस्ताव को हाउस की होने जा रही बैठक में विचार के लिए रखा जा रहा है। पीएसआइइसी की शर्तों पर नहीं दे सकते जगह : तरसेम गोयल

नगर निगम वरिष्ठ डिप्टी मेयर तरसेम चंद गोयल पहले भी कई बार यह बात कह चुके हैं और अब फिर से उनका यही कहना है कि निगम अपनी एकमुश्त भुगतान की शर्त पर जमीन दे सकता है। पीएसआइइसी की शर्त पर जमीन उसे ट्रांसफर नहीं की जा सकती है। इसमें उन्हें अपनी पेमेंट के डूबने या लटकने का अंदेशा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.