Move to Jagran APP

सफलता के लिए जप और तप की साधना जरूरी: डा. राजेंद्र मुनि

जैन संत डा. राजेंद्र मुनि ने जैनआचार्य देवेंन्द्र मुनि के पंच दिवसीय जयंति महोत्सव पर शुक्रवार को प्रथम जाप दिवस पर प्रवचन किए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 10:05 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 10:05 PM (IST)
सफलता के लिए जप और तप की साधना जरूरी: डा. राजेंद्र मुनि
सफलता के लिए जप और तप की साधना जरूरी: डा. राजेंद्र मुनि

जासं,बठिडा: जैन संत डा. राजेंद्र मुनि ने जैनआचार्य देवेंन्द्र मुनि के पंच दिवसीय जयंति महोत्सव पर शुक्रवार को प्रथम जाप दिवस पर कहा कि साधना के महामार्ग पर आगे बढ़ने के लिए जप व तप का करना अतिआवश्यक है। साधक की पहचान ही इन्ही मार्गो से होती है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जप के नानाभांति भेद शास्त्रों मे उल्लंखित हैं, उनमें से प्रमुख तीन भेद भावय जाप जो जोर से उच्चारण के साथ संम्पन्न किया जाता है, जिसकी ध्वनि से वातावरण पवित्र बनता है एवं अनेक प्रकार के रोग शोक शान्त होते हैं। इसे वर्तमान मे सामूहिक जाप से जाना जाता है। जो वायुमंडल को अपने शब्द तरंगों से व्याप्त कर देता है। सामूहिक जप मे आने वाले भक्तजनो साधको गुरुजनों के प्रबल पुण्य का भी प्रभाव पड़े बिना नहीं रहता। एक भी पुण्य पुरुष उसमें सम्मलित होता है तो उसका लाभ सभी को प्राप्त होता है। चंदन फूल इत्र की सुवास की भांति जाप की सुवास भी बाहरी व आंतरिक कष्टों का निवारण करने मे सक्षम बन जाता है। भावय जाप के साथ ही दूसरा जाप उपाशु जाप कहलाता है, जिसमें जपने वाले के मंद स्वर मे उच्चारण होते रहते है होठों से धीमे स्वर मे शब्दों का मंत्रो का धीमी गति से ऊर्जा का जागरण होता है। इससे स्व पर दोनों को लाभ पहुंचता है एवं मानसिक ऊर्जा जागृत होती है। इसी प्रकार तीसरा जप मानसिक जाप के नाम से विख्यात है जो निरंतर कार्य करते हुए भी मन मे रचा पचा रहता है, बाहरी किर्याए भी चलती रहती है पर नाम स्मरण भीतर ही भीतर खाते पीते सोते जागते भी चलता रहता है। सभा मे साहित्यकार सुरेन्द्र मुनि द्वारा नमो आयरिया नम का सस्वर सामूहिक जाप करवाया गया साथ ही आचार्य देवेन्द्र मुनि जी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन संसमरण बतलाए गए। धनतेरस के दिन जन्म लेने से उनका बालपन मे नाम धन्ना लाल रखा गया, जो सन्यास के बाद आचार्य देवेन्द्र के नाम से विशव विख्यात बने। सभा मे महामंत्री उमेश जैन द्वारा सामाजिक सूचनाएं प्रदान की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.