Move to Jagran APP

रजिदरा कॉलेज में स्नातक के छात्रों को साइंस सिटी लेकर जाने के फरमान का विरोध

स्नातक के दूसरे भाग के छात्रों को साइंस सिटी लेकर जाना जरूरी करने के फरमान का विरोध जताया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 06:06 AM (IST)
रजिदरा कॉलेज में स्नातक के छात्रों को साइंस सिटी लेकर जाने के फरमान का विरोध
रजिदरा कॉलेज में स्नातक के छात्रों को साइंस सिटी लेकर जाने के फरमान का विरोध

जासं, बठिडा : पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन की तरफ से सरकारी रजिदरा कॉलेज बठिडा में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की तरफ से स्नातक के दूसरे भाग के छात्रों को साइंस सिटी लेकर जाना जरूरी करने के फरमान का विरोध जताया। छात्रों ने आरोप लगाया कि कोई भी शिक्षा संस्थान छात्रों को किसी स्पॉट पर जबरन लेकर नहीं जा सकता है। इसे लेकर छात्रों ने वीरवार को डीसी बठिडा को मांग पत्र सौंपा व कॉलेज प्रबंधकों की तरफ से जारी फरमान को वापिस लेने की मांग की। यूनियन के प्रदेश स्तरीय नेता संगीता रानी ने बताया कि कालेज प्रबंधकों की तरफ से छात्रों को लगातार गुमराह किया जा रहा है व छात्रों पर फीसों का बोझ डाला जा रहा है। इसमें यूनिवर्सिटी की तरफ से फरमान जारी किया है कि हर एक छात्र को साइंस सिटी लेकर जाना लाजमी है व इसमें हर छात्र को 575 रुपये की फीस भरवाई जा रही है। वहीं कहा गया है कि जो छात्र फीस नहीं भरेगा उसके एसेसमेंट में 25 अंक काट लिए जाएंगे। यह आदेश छात्रों के साथ सरेआम धक्का है जिसे किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जा सकता है। यही नहीं साइंस सिटी काफी समय से बंद पड़ी है जिसके चलते वह अपनी आय का साधन बनाने के लिए छात्रों पर बिना कारण बोझ डाला जा रहा है।

prime article banner

जिला कोषाध्यक्ष किरणजीत व कॉलेज कमेटी के मेंबर गुरबख्शीश सिंह ने बताया कि सरकार शिक्षा का निजीकरण कर रही है व छात्रों का लगातार शोषण किया जा रहा है। सरकारी कालेजों में आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों के बच्चे शिक्षा हासिल करने के लिए आते हैं जो किताबों, ट्यूशन फीसों व कॉलेज फीसों का खर्च भी मुश्किल से उठाते हैं। ऐसे में अधिकतर छात्र साइंस सिटी में जाकर घूमने के लिए उक्त राशि भी खर्च नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रबंधन साइंस सिटी घूमाने का फरमान छात्रों पर जबरन न थोपे बल्कि जो जाना चाहता है उसे ही लेकर जाए। उन्होंने जारी फरमान को वापिस नहीं लेने तक आंदोलन जारी रखने का फैसला लिया।

इस मौके पर शिवानी, वीरपाल कौर, मनसिमरन, लखविदर, गुरप्रीत सिंह, सिकंदर सिंह, लवप्रीत, गगन ने भी संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.