Move to Jagran APP

सीयूपीबी में मेगा वृक्षारोपण अभियान-2021 का शुभारंभ, लगाए जाएंगे 10 हजार पौधे

ग्राम घुद्दा में स्थित 500 एकड़ के हरे-भरे परिसर में वर्ष 2021 के मेगा वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 09:59 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 09:59 PM (IST)
सीयूपीबी में मेगा वृक्षारोपण अभियान-2021 का शुभारंभ, लगाए जाएंगे 10 हजार पौधे
सीयूपीबी में मेगा वृक्षारोपण अभियान-2021 का शुभारंभ, लगाए जाएंगे 10 हजार पौधे

संस, बठिडा: विश्व पर्यावरण दिवस पर पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, बठिडा (सीयूपीबी) के ग्राम घुद्दा में स्थित 500 एकड़ के हरे-भरे परिसर में वर्ष 2021 के मेगा वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई। कुलपति प्रो. राघवेंद्र प्रसाद तिवारी ने विश्वविद्यालय में रोज गार्डन तथा जामुन रोड की स्थापना और त्रिवेणी एवं वाणिज्यिक वृक्षों के स्थलों को विकसित करने के लिए दस हजार पौधे लगाने के उद्देश्य से इस मेगा वृक्षारोपण अभियान-2021 की संकल्पना की।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत में शिक्षकों, कर्मचारियों और शोधार्थियों ने सीयूपीबी रोज गार्डन की स्थापना के लिए गुलाब के पौधे रोपे। इस कार्यक्रम का एक और विशेष आकर्षण विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस, एनिमल हाउस और बोटैनिकल गार्डन के पास त्रिवेणी (त्रिकोणीय आकार में लगाए गए तीन पेड़ पीपल, बरगद और नीम) का वृक्षारोपण करना था। इसके बाद जामुन रोड पर जामुन वृक्ष के पौधे रोपे गए। कार्यक्रम में शीशम जैसे वाणिज्यिक वृक्षों के पौधे भी लगाए गए। इसके अलावा, इस अभियान के दौरान अपनी सुंदरता एवं औषधीय मूल्यों के लिए जाने जाने वाले अमलतास के पेड़ के पौधे रोपे गए। इस कार्यक्रम के दौरान डीन प्रभारी, अकादमिक प्रो. आरके वुसिरिका, डीन छात्र कल्याण प्रो. विनोद के. गर्ग, डीन रिसर्च प्रो. अंजना मुंशी, पूर्व डीएए. प्रो. पी. रामाराव, विश्वविद्यालय के डीन, विभागाध्यक्षों एवं अधिकारियों ने भी पौधारोपण किया।

घर पर रहकर मनाया पर्यावरण दिवस

सरकारी राजिदरा कालेज के एनएसएस विभाग, रेड रिबन क्लब व राजिदरा युवा क्लब के वालंटियर ने प्रिसिपल डा. सुरजीत सिंह में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस दौरान प्रोग्राम अधिकारी प्रो. बलवीर कौर गिल, प्रो. गुरशरन सिंह चीमा ने लाकडाउन में अपनी रिहायशाो में रहते हुए खेत व अपने आस पास लोगों को पर्यावरण की संभाल के लिए जागरूक किया। इस दौरान 200 से अधिक वालंटियर्स ने बड़े उत्साह से भाग लिया। वनवासी कल्याण आश्रम ने पार्को में लगाए पौधे वनवासी कल्याण आश्रम के महिला विग के जिला संयोजक वीनू गोयल व उनके सहयोगियों द्वारा फल देने वाले पौधों का पौधारोपण किया गया। वीनू गोयल ने बताया कि उनका सपना बठिडा को फलों का शहर के रूप में व हरियाली की खूबसूरती के रूप में देखना है। उनकी संस्था पर्यावरण दिवस को पूरा सप्ताह मनाएगी। उनका लक्ष्य 1100 फल देने वाले पौधे सार्वजनिक जगहों में लगाना है। आज बठिडा के नामदेव रोड पर स्थित पार्क व नई बस्ती स्थित पार्क में नींबू और आम के पेड़ लगाए गए। यहां डा. अतिन गुप्ता, डा. दीपाली गुप्ता, ज्ञान प्रकाश गर्ग, अजय सिगला, वनवासी से कैलाश गर्ग, प्रेमनाथ गर्ग, सुदभूषण, सुरवेशा बेरी विशेष तौर पर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.