Move to Jagran APP

चुनाव आयोग ऑनलाइन लेगा शिकायतें और आवेदन

जासं, ब¨ठडा विधानसभा चुनाव 2017 में निर्वाचन आयोग का काफी काम पेपरलेस होगा। आयोग शिकायतें,

By Edited By: Published: Tue, 27 Dec 2016 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2016 03:00 AM (IST)
चुनाव आयोग ऑनलाइन लेगा शिकायतें और आवेदन

जासं, ब¨ठडा

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव 2017 में निर्वाचन आयोग का काफी काम पेपरलेस होगा। आयोग शिकायतें, उम्मीदवारों व राजनीतिक पार्टियों से मंजूरी संबंधी आवेदन ऑनलाइन लेगा। सोमवार को राजनीतिक पार्टियों के साथ चुनाव करवाने की चर्चा संबंधी बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीसी (विकास) डॉ. शेना अग्रवाल ने बताया कि चुनाव आयोग शिकायतों से संबंधी अर्जियां आयोग की वेबसाइट के सुविधा पोर्टल पर लेगा। वहीं मंजूरी से संबंधी आवेदन सुविधा पोर्टल पर लिए जाएंगे। अगर कोई व्यक्ति शिकायत या फिर आवेदन आयोग के किसी कार्यालय में जमा करवाएगा तो उसे भी ऑनलाइन अपलोड करने के बाद ही कार्रवाई शुरू की जाएगी।

बैठक में एडीसी डॉ. अग्रवाल ने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आपसी झगड़े और तकरारबाजी से गुरेज करते हुए चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न करवानी चाहिए। राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों को चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करना चाहिए। किसी भी तरह के आयोजन से संबंधी मंजूरी समय से पहले ली जानी चाहिए। इससे दो दलों के कार्यक्रम एक ही स्थान और एक ही जगह होने जैसी समस्या नहीं होगी। एडीसी के अनुसार राजनीतिक दलों को सरकारी स्थानों पर प्रचार पोस्टर, झंडे या फिर अन्य प्रचार सामग्री का उपयोग नहीं करना चाहिए। चुनाव में अगर किसी निजी भवन पर चुनाव सामग्री का उपयोग किया जाता है तो उसकी मंजूरी लेने से पहले मालिक से भी लिखित सहमति लेनी होगी। चुनाव में प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के खिलाफ दुष्प्रचार संबंधी पोस्टर वगैरहा लगाने पर भी पाबंदी रहेगी। बैठक में एडीसी डॉ. अग्रवाल और तहसीलदार निर्वाचन अ¨तदर कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करने, खर्च रजिस्टर संधारण करने सहित अन्य प्रक्रिया की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.