Move to Jagran APP

जनता नगर में नहर के समीप बनेगा 700 मीटर लंबा और 9.5 मीटर चौड़ा आरओबी

पंजाब बजट में शहर को मिले दो रेल ओवरब्रिज (आरओबी) में से जनता नगर में 700 मीटर लंबा आरओबी बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 01:35 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:35 AM (IST)
जनता नगर में नहर के समीप बनेगा 700 मीटर लंबा और 9.5 मीटर चौड़ा आरओबी
जनता नगर में नहर के समीप बनेगा 700 मीटर लंबा और 9.5 मीटर चौड़ा आरओबी

जागरण संवाददाता, बठिडा

loksabha election banner

पंजाब बजट में शहर को मिले दो रेल ओवरब्रिज (आरओबी) में से जनता नगर में 700 मीटर लंबा आरओबी बनाया जाएगा। सरहिद नहर के समीप फिरोजपुर लाइन पर बनने वाले इस आरओबी की चौड़ाई साढ़े 9 मीटर होगी, जिससे दोनों दिशाओं से वाहनों का आवागमन सुगमता से हो सकेगा। पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से इस प्रोजेक्ट का कंस्ट्रक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। एस्टीमेट की लागत फाइनल होते ही ब्लू प्रिट बनाया जाएगा और टेंडर लगाकर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लगभग आठ महीने में मुकम्मल होने की संभावना है। लोक निर्माण विभाग के एसडीओ अमूल्य गर्ग का कहना है कि प्लान बनाकर जल्द ही रेलवे फिरोजपुर डिवीजनल आफिस में मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

नए बनने वाले ओवरब्रिज से नहर के साथ-साथ चलने वाली सड़क के दोनों ओर से लोगों को फायदा होगा। वहीं इसके साथ रिग रोड से घन्हैया चौक तक आने जाने का रास्ता भी आसान हो जाएगा। हालांकि 2017 में पीएमओ आफिस के निर्देश पर मिनिस्टरी आफ रेलवे के सचिव ने इस पर तत्काल प्रभाव से एक्शन लेकर डीआरएम फिरोजपुर को जरूरी निर्देश दिए थे। इसके बाद डिवीजनल इंजीनियरों ने प्रदेश सरकार से रेल अंडरब्रिज व रेल ओवरब्रिज संबंधी जरूरतों के बारे में चर्चा भी की। इसके चलते बरसाती पानी भरने की दुविधाओं को देखते हुए रेललाइन पर आरओबी बनाने का फैसला लिया गया। यह योजना बीते छह साल से कागजों में लटक रही है। इस दौरान प्रोजेक्ट में दो बार बदलाव भी किया गया है। अब तीसरी बार फिर से इस पर काम शुरू हुआ है। पहले भी दो बार प्रोजेक्ट में हो चुका बदलाव

- 2017 में जनता नगर में बठिडा-फिरोजपुर रेल लिक सरहिद कनाल पर पीडब्ल्यूडी की ओर से लगभग 3.5 करोड़ की लागत से आरजी स्टील पुल बनाने का प्रोपोजल बनाकर डीआरएम फिरोजपुर को मंजूरी के लिए भिजवाया गया था।

- 2016 में भी प्रदेश सरकार की ओर से 3.84 करोड़ का लो हाइट रेल अंडरब्रिज बनाने का एस्टीमेट तैयार किया था। विधायक ने लोक निर्माण विभाग को दिए योजना तैयार करने के आदेश

जनता नगर की रेल लाइन पर आरओबी का प्रोजेक्ट बीते छह साल से लटक रहा है, जिसके अब पूरा होने की उम्मीद जगी है। बठिडा शहरी के मौजूदा विधायक जगरूप सिंह गिल ने नया ओवरब्रिज बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग को योजना तैयार करने संबंधी जरूरी आदेश दिए हैं। ओवरब्रिज बनने के बाद जनता नगर की तरफ लाइनपार एरिया में रहने वाले 15 हजार से अधिक लोगों को फायदा पहुंचेगा।

सरकारें बदली, मगर प्रोजेक्ट नहीं बन पाया पीडब्ल्यूडी एक्सईएन की ओर से एस्टीमेट तत्कालीन डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल को मंजूरी के लिए भेजकर प्रोजेक्ट के लिए फंड मांगा गया था, लेकिन यह योजना सिरे न चढ़ पाई। इसी दौरान सरकार बदलने पर सत्ता में आई कांग्रेस सरकार के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आरओबी की योजना बनाई, लेकिन प्रोजेक्ट पांच साल की अवधि में सिरे नहीं चढ़ पाया। अब 2022 में आम आदमी पार्टी के विधायक जगरूप सिंह गिल ने इस प्रोजेक्ट को मुकम्मल करने का बीड़ा उठाया है। ट्रक-ट्रालों को रिग रोड से शहर के बाहर निकलने में होगी सुविधा

ओवरब्रिज बनने के बाद संतपुरा रोड पर रेल लोडिग प्लेटफार्म से मालगाड़ी में लोडिग-अनलोडिग करने वाले ट्रक-ट्रालों को सीधे रिगरोड से शहर के बाहर निकलने में सुविधा होगी। इससे पहले भारी वाहनों को संतपुरा रोड ओवरब्रिज से परसराम नगर बाजार व ठंडी सड़क से मुलतानिया रोड के लिए निकलना पड़ता है।

मौजूद अंडरब्रिज बेहद संकरा और छोटा, नहीं निकल पाते बड़े वाहन

लाइनपार का इलाका तीनों दिशाओं से रेलवे ट्रैक से घिरा है और चौथी तरफ सरहिद नहर है। ऐसे में बड़े वाहनों को आवागमन के लिए कोई रूट नहीं है। बठिडा-फिरोजपुर रेल ट्रैक पर बना अंडरब्रिज बेहद संकरा व छोटा होने की वजह से यहां से छोटी कारें और दोपहिया वाहन ही आवागमन कर सकते हैं, जबकि एंबुलेंस व अन्य बड़े वाहन अंडरब्रिज से नहीं निकल पाते। हालात यह हैं कि सड़क और रेल ट्रैक के बीच सिर्फ 4.5 फीट की ऊंचाई है। मुख्य सड़क से नीचा होने की वजह से बरसात के दिनों में लगभग तीन फुट तक पानी भर जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.