Move to Jagran APP

दीवाली तक ही पेयजल समस्या से राहत मिलने की उम्मीद

पिछले करीब एक माह से पेयजल की समस्या के साथ जूझ रहे महानगर के लोगों को दीवाली तक राहत मिलने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 04:13 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 11:06 PM (IST)
दीवाली तक ही पेयजल समस्या से राहत मिलने की उम्मीद
दीवाली तक ही पेयजल समस्या से राहत मिलने की उम्मीद

सुभाष चंद्र, बठिडा : पिछले करीब एक माह से पेयजल की समस्या के साथ जूझ रहे महानगर के लोगों को दीवाली तक राहत मिलने की उम्मीद है। वाटर सप्लाई एवं सीवरेज बोर्ड का कहना है कि सिचाई विभाग के अनुसार रोपड़ हेड से नहरों में पानी छोड़ दिया गया है। 11 नवंबर बुधवार की देर शाम तक सरहिद कैनाल की बठिडा ब्रांच में पानी पहुंच जाएगा। जिसके बाद पानी डिग्गियों में भरना शुरू कर दिया जाएगा। पानी की डिग्गियां भरने में आम तौर पर दो से तीन दिन लग जाते हैं। इसलिए दीवाली तक समस्या दूर हो पाएगी।

loksabha election banner

बता दें नहरी विभाग की नहरबंदी के चलते महानगर और आसपास के क्षेत्र में पिछले करीब एक माह से पेयजल संकट गहराया हुआ है। नहरी विभाग की ओर से इस बार बीती 20 अक्टूबर को बिना कोई सूचना दिए नहरबंदी कर दी गई है। जबकि प्रत्येक नहरबंदी से पहले नहरी विभाग की ओर से नहरबंदी से 15 दिन पहले वाटर सप्लाई विभाग को इसके बारे में सूचित किया जाता है, ताकि वह नहरबंदी के दौरान के समय के लिए पानी स्टोर करके रख लें। लेकिन इस बार नहरी विभाग की तरफ से वाटर सप्लाई विभाग को कोई सूचना नहीं दी गई। जिसके चलते नहरी विभाग डिग्गियों में पानी स्टोर नहीं कर सका। दस दिनों से एक दिन छोड़कर मिल रहा पानी

नहरबंदी के बाद से ही वाटर सप्लाई विभाग की तरफ से पानी की सप्लाई कम कर दी गई थी। पिछले करीब 10 दिनों से विभाग को एक दिन छोड़कर पानी छोड़ना पड़ रहा है। जिससे लोगों की जरूरत पूरी नहीं हो रही है। पानी की डिग्गियां पूरी तरह सूख चुकी हैं। एक मात्र चार नंबर डिगी में कुछ पानी है। जिसमें एक मोटर लगाकर पानी निकाला जा रहा है। उसी पानी की ही एक दिन छोड़कर एक टाइम सप्लाई दी जा रही है। लेकिन यह पानी ऊंचे स्थानों पर नहीं पहुंच रहा है।

कई इलाकों में नहीं पहुंच रहा पानी

प्रताप नगर की कई गलियां, लाल सिंह बस्ती, आदर्श नगर सहित शहर के ऐसे कई इलाके हैं, जहां पर पानी न पहुंचने के कारण सबसे ज्यादा दिक्कत लोगों को उठानी पड़ रही है। ऐसे क्षेत्रों में नगर निगम और वाटर सप्लाई विभाग की ओर से टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है। लेकिन टैंकरों में भेजा जा रहा ज्यादातर पानी ट्यूबवेल का ही है। बता दें कि महानगर को दिन में 50 एमएलडी (मिलियन गैलन डेली) पानी की जरूरत होती है। विभाग 45 एमएलडी पानी डिग्गयों से देता है। जबकि पांच एमएलडी पानी ट्यूबवेल के माध्यम से सप्लाई करता है। विभाग इस समय एक दिन छोड़कर केवल 25 एमएलडी पानी सप्लाई कर रही है।

आज शाम तक पानी बठिडा पहुंचने की उम्मीद

वाटर सप्लाई विभाग के एसडीओ विक्रमजीत सिंह ने बताया कि नहरी विभाग के अनुसार नहरों में पानी छोड़ दिया गया है। बुधवार देर शाम तक पानी बठिडा ब्रांच में पहुंच जाएगा। उसके बाद डिग्गियां भरने का काम शुरू किया जाएगा। नहरी विभाग की सूचना के अनुसार अगर बुधवार शाम तक नहर में पानी आ जाता है तो दो-तीन दिन में पानी सप्लाई सामान्य हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.